करंट टॉपिक्स

#Elyments – आ गया स्वदेशी सुपर एप, एक ही एप में सभी सुविधाएं

नई दिल्ली. आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. अब तक सोशल मीडिया की भारत की आवश्यकता तो थी, लेकिन इसे विदेशी कंपनियां पूरी कर रही थीं. प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान के बाद अब हर आवश्यकता की पूर्ति के लिए भारत में ही आविष्कार करने की मुहिम शुरु हुई है. इसी मुहिम के अंतर्गत युवाओं ने भारतीय सोशल मीडिया ऐप तैयार किया है. जिसे रविवार को उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने लांच किया. इसे देश का सोशल मीडिया सुपर ऐप का नाम दिया गया है. इस अकेले ऐप में वो सारी खूबियां हैं, जिनके लिए लोगों को अभी अलग-अलग ऐप इस्तेमाल करने पड़ते हैं. इसमें सोशल कनेक्टिविटी के साथ, चैटिंग,  ऑडियो-वीडियो कॉलिंग, ग्रुप कॉलिंग, ई-पैमेंट, ई-कॉमर्स जैसे फीचर्स हैं.

भारत में बड़ी संख्या में लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. आंकड़ों के अनुसार सोशल मीडिया यूजर की संख्या देश में 50 करोड़ से भी ज्यादा है. इसके बावजूद सोशल मीडिया के बाजार में विदेश कंपनियों का बोलबाला है. सोशल मीडिया पर डेटा प्रिवेसी को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं. इस मामले में विदेशी कंपनियां फेल दिखाई देती हैं. इसलिए इस सोशल मीडिया ऐप में प्रमुख तौर पर डेटा प्रिवेसी को आगे रखा गया है.

इस ऐप को बनाने के लिए बड़ी संख्या में आईटी एक्सपर्ट्स ने काम किया है. यूजर्स के डाटा की सिक्योरिटी के लिए समूह आश्वस्त है कि यूजर्स का डाटा देश में ही रहेगा, किसी भी थर्ड पार्टी को इसका डाटा बिना यूजर की स्पष्ट अनुमति के नहीं दिया जाएगा. 1000 से अधिक आईटी प्रोफेशनल्स स्वदेशी ऐप को विकसित करने के लिए एक साथ आए हैं. इस ऐप को कई महीनों तक लगातार टेस्ट किया गया है, साथ ही यूजर्स के डाटा सिक्योरिटी के लिए कई प्राइवेसी एक्सपर्ट्स की मदद ली गई है.

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है औऱ लाखों लोग डाउनलोड कर चुके हैं. हालांकि इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग नहीं हुई थी, रविवार को उप-राष्ट्रपति और श्री श्री रविशंकर ने लॉंच किया. यह ऐप 8 भाषाओं में उपलब्ध होगा और इसमें ऑडियो-विडियो कॉलिंग की भी सुविधा दी जाएगी.

भारत ऐप और सोशल मीडिया के मामले में भी आत्मनिर्भर बनने की कवायद कर रहा है. पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीन के साथ हुई हिंसक झड़प और हेकड़ी दिखाने के बाद भारत ने चीन के 59 ऐप बैन कर दिए थे.

  • आने वाले सप्ताह में सुपर ऐप में ये फीचर्स जोड़े जाएंगे
  • ऑडियो/वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल्स
  • Elyments Pay के द्वारा सुरक्षित भुगतान
  • फेसबुक की तरह पब्लिक प्रोफ़ाइल
  • भारतीय उत्पादों का प्रचार करने के लिए क्यूरेटेड कॉमर्स प्लेटफॉर्म
  • क्षेत्रीय भाषा में वॉइस कमांड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *