करंट टॉपिक्स

हरियाणा में पुजारी पुरोहित कल्याण बोर्ड की स्थापना एक स्वागत योग्य व अनुकरणीय पहल – डॉ. सुरेंद्र जैन

Spread the love

नई दिल्ली. विश्व हिन्दू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन ने कहा कि पुजारी पुरोहितों के लिए कल्याण बोर्ड की स्थापना करने की घोषणा करके हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक ऐतिहासिक कदम उठाया है. पूरे देश में जब सरकारी खजाने को लुटाने की होड़ चल रही हो, ऐसी स्थिति में पुजारी पुरोहितों के कल्याण की चिंता करने वाले हरियाणा के मुख्यमंत्री ने अन्य मुख्यमंत्रियों के लिए एक आदर्श प्रस्तुत किया है. बोर्ड की स्थापना हिन्दू धर्म और उसका संरक्षण करने वाले पुजारियों के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम सिद्ध होगी.

डॉ. सुरेंद्र जैन ने कहा कि विश्व हिन्दू परिषद हरियाणा के मुख्यमंत्री के कदम का अभिनंदन करती है और पुरोहितों पुजारियों के विकास के लिए चलाए जाने वाले कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का आश्वासन देती है.

विश्व हिन्दू परिषद पुजारी पुरोहितों के विकास के लिए पहले से ही संकल्पबद्ध है. विहिप पूरे देश में पुजारियों के विकास के लिए अनेक प्रकार के कार्यक्रम चलाती है. लेकिन सेकुलर सरकारों की उपेक्षा के कारण पुजारी पुरोहितों के कल्याण की कोई चिंता नहीं कर पाता था.

उन्होंने कहा कि अब पुजारी पुरोहित कल्याण बोर्ड की स्थापना के बाद उपेक्षित पुजारियों और पुरोहितों को न केवल आत्मनिर्भर बनने में सहायता मिलेगी, अपितु एक स्वाभिमान पूर्ण जीवन जीने की दिशा में सहयोग मिलेगा. अब वे अपने धर्म और समाज के विकास के लिए अपनी भूमिका का कुशलतापूर्वक निश्चिंत होकर निर्वाह कर सकेंगे.

डा. जैन ने आश्वासन दिया कि इस योजना को आगे बढ़ाकर प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने में जिस भी योगदान की आवश्यकता होगी, विहिप आगे बढ़कर अपना योगदान देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.