करंट टॉपिक्स

EXPO2020 Dubai – राम मंदिर से लेकर काशी विश्वनाथ की झलक

Spread the love

EXPO2020 Dubai प्रारंभ हो चुका है. संयुक्त अरब अमीरात दुनिया के करीब 200 देशों की कलाओं को मंच प्रदान कर रहा है. एक्सपो में भारतीय पवेलियन में भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है. एक्सपो आयोजन स्थल के ग्राउंड फ्लोर पर एक बड़े हॉल में अयोध्या में बन रहे राम मंदिर, अबू धाबी में बन रहे बीएपीएस हिन्दू मंदिर और वाराणसी के घाटों को देखा जा सकता है. इसके साथ ही ‘Statue of Unity’ का भी मॉडल यहां मौजूद है.

वीरवार को उद्घाटन समारोह के बाद एक्सपो की साइट को कलाकारों के लिए खोल दिया गया. अबू धाबी में बन रहा मंदिर हजारों श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केंद्र है. इसका मॉडल स्थानीय स्तर पर बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित कर रहा है. इसके साथ ही अयोध्या के राम मंदिर का मॉडल रखा हुआ है. इनके साथ ही कोणार्क का सूर्य मंदिर, ताज महल, रानी की वाव, और वाराणसी का काशी विश्वनाथ मंदिर भी देखने को मिलेगा.

दुबई एक्सपो पवेलियन के निर्माण से जुड़े और CP Kukreja Architects के मैनेजिंग डायरेक्टर डी.सी. कुकरेजा ने कहा कि हमारी योजना संस्कृति को बिल्डिंग के अगले हिस्से और बिजनस को दूसरी तरफ रखने की थी. राम मंदिर को ग्राउंड फ्लोर पर इसलिए रखा गया ताकि पवेलियन से जाते समय लोग इसे याद रखें. एक्सपो 2020 दुबई में भारत का ‘इंडियन पवेलियन’ कोविड के बाद की दुनिया में भारत के पुनरुत्थान का प्रदर्शन कर रहा है.

प्रदर्शनी के मंडप में न केवल जीवंत भारतीय संस्कृति की झलक है, बल्कि इसमें देश की वर्तमान क्षमताओं और अवसरों का प्रदर्शन किया जा रहा है, जिससे पता चल सके कि देश घरेलू एवं विदेशी निवेश का वैश्विक केंद्र है.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *