करंट टॉपिक्स

श्रीनगर में श्रीरामनवमी पर भव्य शोभायात्रा का आयोजन

Spread the love

श्रीनगर. श्रीरामनवमी के शुभ अवसर पर श्रीनगर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई. इस दौरान मार्ग श्रीराम के जयकारों से गूंज उठे. पुष्पवर्षा कर स्थान-स्थान पर शोभायात्रा का स्वागत किया गया.

कड़ी सुरक्षा के बीच पुराने शहर के जईदार मोहल्ला से शुरू होकर हब्बाकदल, बरबरशाह, लाल चौक, हरि सिंह हाई स्ट्रीट और जहांगीर चौक से होते हुए टांकीपोरा में समाप्त हुई.

शोभा यात्रा के आयोजक पवन चेतन्यदास ने कहा कि कुछ साल पहले पहले घाटी में उथल-पुथल के कारण शोभायात्रा रोक दी गई थी. उन्होंने यात्रा के आयोजन के लिए समर्थन पर सभी का आभार व्यक्त किया.

‘हम कश्मीर में सभी लोगों की शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं. हम चाहते हैं कि हर कोई सद्भाव से रहे क्योंकि खून खराबे से कुछ हासिल नहीं होगा.’

शोभायात्रा भगवान राम के भजन गुनगुनाते हुए और नाचते गाते हुए आगे बढ़ी. इस दौरान प्रसाद भी वितरित किया गया.

जम्मू-कश्मीर का माहौल बदल रहा है. देश के अन्य भागों की तरह यहां भी रामनवमी का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. विशेषकर कश्मीर घाटी में भव्य शोभा यात्राएं निकलीं, मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी, शंख और ढोल मजीरे बजाते हुए भक्तों की टोलियां नाचते गाते मंदिरों की ओर चलीं, शंकराचार्य मंदिर में दर्शनों के लिए हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी, वह सब दर्शाता है कि आज घाटी में हिन्दू भी अपने धार्मिक पर्व पूरे उत्साह के साथ मना पा रहे हैं. श्रीनगर की ही बात करें तो जब भव्य शोभा यात्रा निकली तो आसपास के लोगों ने भी उसमें भाग लिया और भक्तों का स्वागत किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.