करंट टॉपिक्स

हरिद्वार महाकुंभ – 1500 से अधिक संघ स्वयंसेवक लग्न व निष्ठा से प्रशासन के सहयोग में जुटे

Spread the love

हरिद्वार. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक कुंभ यातायात व्यवस्था में पुलिस के सहयोग के लिए कुंभ क्षेत्र के 45 से अधिक स्थानों पर सेवा कार्य में जुटे हैं. स्वयंसेवकों की सेवा के प्रति निष्ठा देख समाज में संघ के प्रति सम्मान बढ़ रहा है, साथ ही समाज को प्रेरणा भी मिल रही है. उत्तराखंड के सीमांतवर्ती जनपद पिथौरागढ़ से लेकर चमोली, टिहरी, पौड़ी, मनुस्यारी तक के स्वयंसेवक कुंभ मेले में सेवा कार्य कर रहे हैं. कई मोर्चों पर तो पुलिस व अर्धसैनिक बलों से भी पहले संघ के स्वयंसेवक व्यवस्था संभाल रहे हैं. कार्यकर्ताओं के उत्साह को देख कई समाजसेवी, व्यापारी व अन्य समाज के लोगों द्वारा कार्य को सराहते हुए ड्यूटी पर तैनात स्वयंसेवकों के लिए जलपान आदि की भी व्यवस्था की जा रही है.

क्षेत्र प्रचार प्रमुख पदम सिंह ने कहा कि जो लोग राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विषय में कहते हैं कि संघ क्या करता है, वह इन दिनों महाकुंभ में लगे स्वयंसेवकों को देखकर जान सकते हैं. संघ ऐसे व्यक्ति निर्माण करता है, जो अपना सर्वस्व देश, समाज, धर्म के प्रति समर्पित करते हैं.

क्षेत्र शारीरिक शिक्षण प्रमुख नरेश कुमार ने बताया कि पूरे कुंभ क्षेत्र में 1500 से अधिक स्वयंसेवक सेवा कार्य में लगे हुए हैं. हरिद्वार शहर के अतिरिक्त लक्सर, रुड़की, भगवानपुर, ऋषिकेश आदि कुंभ क्षेत्र में भी स्वयंसेवक पुलिस के साथ यातायात व्यवस्था संभालने में सहयोग कर रहे है. कार्यकर्ताओं को सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है. कार्यकर्ताओं को खाने रहने ड्यूटी पॉइंट तक आने-जाने सहित सभी प्रकार की चिंता स्थानीय कार्यकर्ता कर रहे हैं. पुलिस प्रशासन द्वारा अगले 3 दिन के लिए करीब 100 कार्यकर्ताओं की मांग और की गई है. जिसके लिए हरिद्वार के ग्रामीण क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को तैयार किया जा रहा है. सोमवार की सुबह से यह कार्यकर्ता भी व्यवस्था में जुट जाएंगे.

8

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

One thought on “हरिद्वार महाकुंभ – 1500 से अधिक संघ स्वयंसेवक लग्न व निष्ठा से प्रशासन के सहयोग में जुटे

  1. संघ की सेवा निश काम भाव सेवा देता है।
    राष्ट्रहित के काम करता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *