करंट टॉपिक्स

हिमाचल – विधानसभा परिसर की दीवार पर खालिस्तानी झंडे लगाने के मामले में पंजाब से एक आरोपी गिरफ्तार

Spread the love

धर्मशाला. कांगड़ा जिले के धर्मशाला स्थित विधानसभा परिसर के बाहर खालिस्तान के झंडे लगाने और वॉल राइटिंग करने के मामले में पुलिस ने पंजाब से एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी हरवीर सिंह को पुलिस ने जिला एवं सत्र न्यायालय धर्मशाला की अदालत में पेश किया, अदालत ने आरोपी को 4 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा है. आरोपी हरवीर सिंह को मीडिया की नजरों से बचाते हुए पिछले दरवाजे से जेएमआईसी-2 की अदालत में पेश किय़ा गया.

पुलिस रिमांड मिलने के बाद एसआईटी इस मामले के दूसरे आरोपी परमजीत सिंह के बारे में भी हरवीर सिंह से पूछताछ करेगी. पुलिस बीते बुधवार की शाम आरोपी को पंजाब से गिरफ्तार कर हिमाचल लेकर आई.

रिपोर्ट्स के अनुसार, आरोपी ने विधानसभा परिसर धर्मशाला में दीवार पर खालिस्तानी झंडा लगाने और वॉल राईटिंग करने के आरोपों को स्वीकार किया है. 11 मई, बुधवार को हिमाचल पुलिस एसआईटी ने आरोपी हरवीर सिंह (ऊर्फ राजू) पुत्र स्वर्गीय राजेंद्र सिंह को करीब 8 बजे पंजाब स्थित उसके आवास से गिरफ्तार किया था. इस दौरान उसने घर की दीवार फांद कर भागने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उसे कुछ दूरी पर दबोच लिया. आरोपी हरवीर सिंह 30 साल का है और पंजाब के रूपनगर, मोरिंडा जिले में शुगर मिल के पास वार्ड नंबर-1 का रहने वाला है.

जिस स्कूटी से धर्मशाला आए, उसी के कारण पकड़े गए

गिरफ्तार आरोपी ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि वह झंडा लगाने के लिए खास तौर पर पंजाब से हिमाचल आया था. धर्मशाला के पास ही उसने होम स्टे में कमरा बुक करवाया था. आधी रात को स्कूटी से विधानसभा भवन तक गए. वहां पहुंचते ही पहले झंडे लगाए और फिर वॉल राइटिंग की. इसका वीडियो भी बनाया. इसी स्कूटी के जरिए पुलिस आरोपी तक पहुंची. पुलिस को सीसीटीवी में स्कूटी संदिग्ध लगी थी. इसकी रजिस्ट्रेशन के आधार पर मालिक का रिकॉर्ड खंगाला तो शक पक्का हो गया.

ट्रक ड्राइवर हरवीर सिंह पर दो मामले दर्ज हैं. एक झगड़े का, दूसरा चोरी का. इसी तरह विधानसभा परिसर पर उसके साथ झंडा लगाने व वॉल राइटिंग के आरोपी परमजीत पर भी चोरी के 3 मामले दर्ज है. उस पर कत्ल का भी एक मामला था जो अब खत्म हो गया है. जब पुलिस ने उसके घर रेड की तो वह वहां नहीं मिला.

प्रदेश की सीमाएं सील, संदिग्धों पर कड़ी नजर

विधानसभा परिसर के गेट पर खालिस्तान के झंडे लगने के बाद प्रदेश की सीमाओं को सील कर दिया गया है. पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है. बॉर्डरों पर गाड़ियों को पुलिस द्वारा चैक किया जा रहा है. प्रदेश के साथ लगती पंजाब सीमा पर पुलिस का कड़ा पहरा है. बद्दी, बघेरी, दभोटा व बरोटीवाला बैरियर से आने वाली गाड़ियों को चैक किया जा रहा है. संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

पावंटा साहिब में भी घर की छत पर लगा खालिस्तानी झंडा

पावंटा साहिब में एक मकान की छत पर खालिस्तानी झंडा लगाए जाने का मामला भी सामने आया है. वार्ड न. 10 में एक मकान की छत पर बीते कई दिनों से ये झंडा लगा हुआ था. जिसे स्थानीय लोगों के वीडियो बनाकर पुलिस तक पहुंचाया. जांच में पता चला की भवन के मालिक का नाबालिग बेटा झंडे को रोपड (पंजाब) से लाया था और उसे घर की छत पर लगा दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.