करंट टॉपिक्स

कैसे व क्या काम करेंगे रोजगार सृजन केंद्र

Spread the love

भोपाल. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी ने 12 दिसंबर को स्वावलंबी भारत अभियान के अंतर्गत भोपाल सहित 16 जिलों के जिला रोजगार सृजन केंद्रों का लोकार्पण एवं शुभारंभ किया. उन्होंने कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित किया. भोपाल के शिवाजी नगर स्थित सी-13 में मंत्रोच्चार के बीच रोजगार सृजन केंद्र का विधिवत शुभारंभ किया.

क्या काम करेंगे रोजगार सृजन केंद्र –

रोजगार सृजन केंद्रों का संचालन स्वदेशी जागरण मंच के स्वावलंबी भारत अभियान के अंतर्गत किया जाएगा. ये केंद्र स्वयं रोजगार देने का का कार्य नहीं करेंगे, बल्कि फेसिलिटी सेंटर या कंसल्टेंसी एजेंसी की तरह कार्य करेंगे. इन केंद्रों पर युवाओं को सरकारी, गैर सरकारी, निजी क्षेत्र और औद्योगिक क्षेत्रों में नौकरियों के अवसरों की जानकारी दी जाएगी. इसके साथ ही विशेषज्ञों द्वारा रोजगार के क्षेत्रों और अवसरों के बारे में युवाओं का मार्गदर्शन किया जाएगा. वहीं, शासन की रोजगार योजनाओं की पूर्ण जानकारी भी केंद्रों से मिल सकेगी. ये सभी केंद्र दिल्ली स्थित केंद्रीय कार्यालय से जुड़ेंगे. स्वावलंबी भारत अभियान में देश के 24 बड़े संगठन जुड़े हुए हैं. अभियान के अंतर्गत डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी रोजगार संबंधी जानकारी मिल सकेगी. इसके लिए वेबसाइट mysba.co.in पर देशभर के रोजगार देने वाले और रोजगार पाने वाले समूह और लोग आपस में जुड़ सकेंगे. इसके लिए ऑनलाइन डिजिटल वालंटियर, डिजिटल कार्यकर्ता एवं डिजिटल पूर्णकालिक बन सकेंगे.

एक केंद्र का प्रत्यक्ष और 15 का वर्चुअल लोकार्पण

सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी ने भोपाल सहित मध्यभारत प्रांत के 16 शासकीय जिलों में रोजगार सृजन केंद्रों का लोकार्पण किया. भोपाल के केंद्र का प्रत्यक्ष और शेष 15 जिलों के केंद्रों का वर्चुअल लोकार्पण किया. इस दौरान सभी जिलों पर प्रत्यक्ष कार्यक्रम आयोजित हुआ और वहां बड़ी संख्या में प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित रहे. इस प्रकार भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़ नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, दतिया, ग्वारलियर, भिंड, मुरैना और श्योपुर जिला केंद्रों पर रोजगार केंद्रों ने कार्य प्रारंभ कर दिया है.

टू-वे रहा कार्यक्रम : जिला केंद्रों पर देखा गया भोपाल का कार्यक्रम और भोपाल में जिलों का लाइव देखा गया

रोजगार सृजन केंद्र के शुभारंभ का कार्यक्रम टू-वे रहा, यानि भोपाल में आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम को जिला केंद्रों पर आयोजित कार्यक्रमों में वर्चुअल देखा गया. इसी प्रकार सभी 16 जिला केंद्रों पर आयोजित कार्यक्रमों को भोपाल में एक साथ स्क्रीन पर वर्चुअल देखा गया. आभार प्रदर्शन स्वावलंबी भारत अभियान के मध्य भारत प्रान्त के संयोजक सुधीर दाते ने और संचालन श्रीकांत ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.