करंट टॉपिक्स

संघ की बैठक में परिवार प्रबोधन और पर्यावरण संबंधी कार्यों पर हुई विस्तृत चर्चा

Spread the love

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ – अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल बैठक का तीसरा दिन

प्रयागराज. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की बैठक में मंगलवार को सेवा कार्य तथा विभिन्न गतिविधियों जैसे परिवार प्रबोधन एवं पर्यावरण संबंधी कार्यों पर विस्तृत चर्चा हुई.

बैठक में आज तीसरे दिन कुछ विशेष कार्यक्रमों के वृत्त रखे गये. इनमें सरसंघचालक जी की सितंबर 2022 में हुई मेघालय यात्रा का विषय भी शामिल था. इस यात्रा में मेघालय के खासी, जयंतिया व गारो लोगों द्वारा सरसंघचालक जी का भव्य स्वागत किया गया था. सरसंघचालक जी ने यात्रा के दौरान वहां सेंग खासी समुदाय के पारंपरिक धार्मिक पूजा स्थल का दर्शन भी किया था.

सरसंघचालक जी ने अगस्त 2022 में दिल्ली में “सुयश” कार्यक्रम के तहत विभिन्न सामाजिक कार्य में जुड़े संस्थाओं के कार्यक्रम में भाग लिया था. बैठक में मेघालय यात्रा और सुयश कार्यक्रम को लेकर कार्यकारी मंडल ने विस्तार से चर्चा की.

इसके अतिरिक्त बैठक में संघ से ज्वॉइन आरएसएस (ऑनलाइन) के माध्यम से जुड़ने के लिए बड़ी संख्या में आ रहे लोगों को संघ कार्य से जोड़ने पर भी विस्तार से चर्चा हुई. बैठक में संघ कार्य विस्तार पर भी चर्चा हुई. संघ ने 2024 तक सभी मंडलों और एक लाख स्थानों तक कार्य पहुंचाने का लक्ष्य रखा है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मण्डल की यह बैठक जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर यमुनापार में गौहनिया स्थित वात्सल्य विद्यालय परिसर में आयोजित हो रही है. सरसंघचालक डॉ. मोहन जी भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी ने रविवार को भारत माता के चित्र पर पुष्पार्चन कर बैठक का शुभारम्भ किया था. बुधवार यानि 19 अक्तूबर को बैठक का समापन होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.