करंट टॉपिक्स

बालाघाट में श्रीराम प्राणवायु ऑक्सीजन सेवा का शुभारंभ

Spread the love

बालाघाट. डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार स्मृति न्यास एवं सेवा भारती बालाघाट द्वारा कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन गैस की लागत मूल्य में निर्बाध आपूर्ति के लिए श्रीराम प्राणवायु नाम से एक ऑक्सीजन सेवा को प्रारंभ किया गया है.

जिसका सफल संचालन पिछले कुछ दिनों से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक कर रहे हैं. न्यास के सचिव अभय कोचर ने बताया कि वर्तमान में कोरोना की दूसरी लहर के आते ही कुछ दिनों में यह स्पष्ट हो गया कि इस महामारी की प्रमुख औषधि ऑक्सीजन ही है.

बालाघाट में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाने को लेकर स्वयंसेवकों ने सभी प्रयास प्रारंभ कर दिए. चूंकि इस महामारी के आते ही उपलब्ध सभी संसाधन बौने साबित होने लगे. समस्या के समाधान के लिए पास-पड़ोस के राज्यों एवं जिलों के बड़े व्यपारियों एवं उद्योगपतियों से सतत संपर्क बनाया गया. जिसके फलस्वरूप हमें एक उद्योगपति द्वारा एक सैकड़ा से अधिक सिलेंडर किराये पर उपलब्ध करवाए गए. जिसके पश्चात स्वयंसेवकों की सहायता से 1 मई से श्रीराम प्राणवायु ऑक्सीजन सेवा का प्रारंभ लागत मूल्य पर ऑक्सीजन उपलब्ध करवा कर किया गया.

सेवा भारती ने बताया कि हमारे बैंक के माध्यम से लागत मूल्य पर आसानी से ऑक्सीजन गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने से जिले में ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे, मरीजों को बड़ी राहत मिली है. बैंक प्रारंभ होने के 4 दिनों के भीतर ही सैकड़ों गंभीर मरीज इस सेवा का लाभ ले चुके है एवं यह क्रम निरंतर जारी रहेगा.

आपदा के समय संघ के स्वयंसेवक अपने संक्रमित होने की परवाह किये बगैर श्रीराम प्राणवायु, ऑक्सीजन सेवा के माध्यम से गंभीर मरीजों को निर्बाध सेवा देने में लगे हुए हैं. ऑक्सीजन बैंक के अलावा पूरे जिले में संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा अन्य अन्य सेवा कार्य किये जा रहे है. श्रीराम प्राणवायु, ऑक्सीजन सेवा का शुभारंभ वर्चुअल तरीके से किया गया था.

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *