करंट टॉपिक्स

संविधान की भावना के अनुरूप आगे बढ़ रहा है भारत – डॉ. सुरेंद्र जाखड़

Spread the love

जयपुर. संविधान दिवस के उपलक्ष्य में विद्याधर नगर जयपुर स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यालय ‘स्वस्तिक भवन’ में नागरिक परिचर्चा का आयोजन हुआ. परिचर्चा में विधि विशेषज्ञ, विद्यार्थी, लेखक, समाजसेवी तथा अन्य विविध क्षेत्रों से जुड़े लोगों ने भाग लेते हुए संविधान का वैशिष्ट्य, संविधान सभा का योगदान, पंथनिरपेक्षता तथा कॉमन सिविल कोड, शक्तियों का बँटवारा, लोकतंत्र, संविधान संशोधन, धारा 370, न्यायपालिका, राज्यों का पुनर्गठन, पड़ोसी देशों के साथ लैंड एक्सचेंज इत्यादि विषयों पर अपने विचार रखे. कार्यक्रम का आयोजन विश्व संवाद केंद्र जयपुर ने किया. 2015 से प्रतिवर्ष संविधान दिवस पर परिचर्चा का आयोजन कर रहा है.

विषय विशेषज्ञ डॉ. सुरेंद्र जाखड़ ने संविधान की बारीकियों को समझाते हुए सहभागियों की जिज्ञासाओं के उत्तर दिए. उन्होंने कहा कि संविधान में विधायिका, कार्यपालिका व न्यायपालिका के दायित्व तथा शक्तियों के मध्य संतुलन बनाया गया है तथा भारत देश संविधान की भावना के अनुरूप आगे बढ़ रहा है.

संविधान दिवस के अवसर पर जिला महानगर न्यायालय परिसर, बनीपार्क स्थित ‘दी बार एसोसिएशन सभागार’ में “भारतीय संविधान तथा समसामयिक चुनौतियां” विषय पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ. कार्यक्रम की अध्यक्षता असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल बसंत सिंह छाबा ने की.

मुख्य वक्ता के रूप में राजस्थान विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह, मुख्य अतिथि आशुतोष मिश्रा जिला एवं सत्र न्यायाधीश, जयपुर प्रथम तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक डॉ. शैलेंद्र सिंह मौजूद रहे. कार्यक्रम का आयोजन अधिवक्ता परिषद राजस्थान की जयपुर जिला न्यायालय इकाई तथा बार एसोसिएशन जयपुर के संयुक्त तत्वाधान में हुआ.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *