करंट टॉपिक्स

स्वरोजगार से ही भारत आत्मनिर्भर बनेगा – कश्मीरी लाल

Spread the love

जयपुर. स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठक कश्मीरी लाल ने कहा कि स्वरोजगार और स्वदेशी वस्तुओं के प्रोत्साहन से ही भारत आत्मनिर्भर बनेगा. वे स्वदेशी जागरण मंच की प्रांत बैठक को राजापार्क स्थित आदर्श विद्या मंदिर में मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग व युवाओं के स्वरोजगार के प्रति जागृत होने से देश भर में एक सकारात्मक वातावरण बना है. संघ की प्रेरणा से चल रहे स्वदेशी-स्वावलंबन अभियान से देश के युवाओं में एक नई चेतना जागृत हुई है. उसी का परिणाम है कि अब युवा सरकारी नौकरी के बजाय स्वयं का रोजगार शुरू कर लोगों को नए रोजगार उपलब्ध करा रहे हैं. उन्होंने स्वदेशी वस्तुओं को अपनाने पर बल देते हुए कहा कि देश में आज स्वदेशी, स्वरोजगार व स्वावलंबन का भाव उत्पन्न हुआ है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक डॉ. शैलेंद्र ने कहा कि आज स्वदेशी का स्वावलंबन अभियान पूरे देश में जोर पकड़ रहा है और अब लोग वस्तुओं को खरीदने से पहले स्वदेशी और विदेशी वस्तुओं का आंकलन करने लगे हैं.

कार्यक्रम में स्वावलंबन के क्षेत्र में कार्य कर रहे युवा उद्यमियों को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया. उनके स्टार्टअप्स को राष्ट्र की उन्नति में अधिक भागीदारी निभाने की शुभकामनाएं देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया. महिला कार्य प्रमुख अर्चना मीणा ने स्वावलंबी भारत अभियान के डिजिटल प्लेटफॉर्म माय एसबीए में अधिकाधिक युवाओं को जोड़ने का आह्वान किया. मंच के अखिल भारतीय सह प्रचार डॉ. धर्मेंद्र दुबे ने कहा कि स्वरोजगार करने वाले युवाओं की छोटी-छोटी कहानियां भी प्रेरणा के रूप में समाज के बीच लाई जानी चाहिए. मंच के क्षेत्र संयोजक डॉ. सतीश‌ आचार्य ने कहा कि स्वदेशी को लेकर देशभर में एक सकारात्मक व अनुकूल माहौल का निर्माण हुआ है.

अध्यक्षता राजगढ़ के दादूपंथी पीठ के महंत प्रकाशदास महाराज ने की. कार्यक्रम का संचालन प्रांत संघर्ष वाहिनी प्रमुख महेंद्र शर्मा ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.