करंट टॉपिक्स

भारतीय सेना ने इन-हाउस मैसेजिंग एप का शुभारंभ किया

Spread the love

नई दिल्ली. भारतीय सेना ने आर्मी सिक्योर इंडिजेनस मैसेजिंग एप्लिकेशन नाम के एक समकालीन मैसेजिंग एप्लिकेशन का शुभारंभ किया, जो नई पीढ़ी का अत्याधुनिक वेब आधारित एप्लिकेशन है. इस एप को सेना के कोर ऑफ सिग्नल्स के अधिकारियों की टीम द्वारा पूरी तरह से इन-हाउस विकसित किया गया है.

एप्लिकेशन को पिछले 15 वर्षों से सेवा में रहे आर्मी वाइड एरिया नेटवर्क (एडब्ल्यूएएन) मैसेजिंग एप्लिकेशन के प्रतिस्थापन के तौर पर सेना के आंतरिक नेटवर्क पर तैनात किया जा रहा है. एप्लिकेशन को सेना के स्वामित्व वाले हार्डवेयर पर लगाया गया है और इसका भविष्य में अपडेशन संभव है. यह मैसेजिंग एप्लिकेशन भविष्य की उपयोगकर्ता आवश्यकताओं को पूरा करता है और उपयोगकर्ताओं को एक बेहतर अनुभव प्रदान करता है. इसमें बहु-स्तरीय सुरक्षा, संदेश प्राथमिकता और ट्रैकिंग, डायनेमिक ग्लोबल एड्रेस बुक तथा सेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न विकल्पों सहित अनेक समकालीन विशेषताएं हैं.

यह भविष्य के लिए तैयार मैसेजिंग एप्लिकेशन विशेषकर वर्तमान भू-राजनीतिक सुरक्षा वातावरण की पृष्ठभूमि में, सेना की रियल टाइम डाटा ट्रांसफर और मैसेजिंग आवश्यकताओं को पूरा करेगा और यह भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के अनुरूप है.

भारतीय सेना कोविड-19 के प्रसार के बाद और सेना कागज रहित कामकाज की दिशा में पर्याप्त कदम उठा रही है. आर्मी सिक्योर इंडिजेनस मैसेजिंग एप्लिकेशन इन प्रयासों को और प्रोत्साहन देगा और सेना द्वारा अपने कैप्टिव पैन आर्मी नेटवर्क पर पहले से तैनात अन्य एप्लीकेशन में जुड़ जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.