करंट टॉपिक्स

यूक्रेन में फंसे पाकिस्तान और तुर्की के छात्रों के लिए भी ढाल बना भारतीय तिरंगा

Spread the love

भारत की आन, बान, शान भारतीय राष्ट्रीय ध्वज युद्धग्रस्त यूक्रेन में ना सिर्फ भारतीय छात्रों के लिए ढाल बना है, बल्कि भारतीय तिरंगे की आड़ में पाकिस्तान और तुर्की के छात्र भी अपनी जान बचा कर यूक्रेन से बाहर निकलने में सफल हो सके हैं. यूक्रेन में बड़ी संख्या में पाकिस्तान और तुर्की के नागरिकों के साथ-साथ अन्य देशों के नागरिक भी फंसे हुए हैं. लोग किसी भी तरह से यूक्रेन से अपनी जान बचाकर बाहर निकलने की जुगत में लगे हैं.

भारत सरकार भारतीयों को सकुशल बाहर निकालने के लिए ‘ऑपरेशन गंगा’ चला रही है. यूक्रेन में तिरंगे के सहारे भारतीय नागरिक आसानी से बिना किसी रोकटोक के दूसरे देशों में प्रवेश कर रहे हैं. भारत के प्रति हमेशा जहर उगलने वाले पड़ोसी देश पाकिस्तान के लोग भी अपनी जान बचाने के लिए भारतीय तिरंगे का सहारा ले रहे हैं.

हाल ही में यूक्रेन से भारत लौटे कुछ छात्रों ने मीडिया को बताया कि भारतीय तिरंगे ने उन्हें यूक्रेन में काफी हद तक सुरक्षा प्रदान की. बताया कि दूसरे देशों के लोग भी भारतीय तिरंगा की मदद से यूक्रेन से अपनी जान बचाकर बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं.

रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से लौटे कुछ छात्रों ने बताया कि एक पर्दे को भारतीय तिरंगे के रूप में पेंट कर अपनी बस के सामने लगा दिया. जिससे उन्हें वहां से बाहर निकलने में काफी मदद मिली. एक छात्र ने बताया कि पाकिस्तान और तुर्की के छात्रों ने भी भारतीय तिरंगा को हाथों में पकड़कर वहां से निकलने की कोशिश की. उनके हाथों में तिरंगा देख पाकिस्तानी छात्रों को भी यूक्रेन से बाहर निकलने में मदद मिल रही थी.

भारत यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए भू-मार्ग से यूक्रेन के पड़ोसी देश रोमानिया, हंगरी, पोलैंड, और स्लोवाकिया लाकर वहां से विमान के माध्यम से स्वदेश वापस ला रहा है.

इसके तहत मंगलवार देर रात नौवीं उड़ान यूक्रेन में फंसे अन्य 218 भारतीयों को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से लेकर नई दिल्ली पहुंची है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पाकिस्तान को लिया आड़े हाथ

इस मसले पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि हमारे तिरंगे की ताकत देखिए. आज यूक्रेन में फंसे पाकिस्तानी छात्रों को भी हमारे तिरंगे का सहारा लेना पड़ रहा है. पाकिस्तान ने जहां एक तरफ अपने लोगों को यूक्रेन में मरने के लिए छोड़ दिया, वहीं अब पाकिस्तानी छात्रों के लिए भारत का तिरंगा ढाल बना है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.