करंट टॉपिक्स

भारत का बढ़ता प्रभाव – कोरोना वैक्सीन ऑर्डर करने की तैयारी में कजाकिस्तान, गेट्स, WHO ने की प्रशंसा

नई दिल्ली. विश्व में भारत का प्रभाव निरंतर बढ़ रहा है. चाहे भारतीय संस्कारों, परिवार व्यवस्था, योग, आयुर्वेद को अपनाने की बात हो या फिर कोरोना से जंग में भारत का नेतृत्व करना. वहीं, अब अनेक देश कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत के प्रयासों से आशान्वित हैं.

हाल ही में भारत में कोरोना वायरस की दो वैक्सीन भारत बायोटेक की को-वैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोवि-शील्ड के इमरजेंसी उपयोग को स्वीकृति प्रदान की गई. अब देश में जल्द ही टीकाकरण शुरू होने वाला है. इसके बाद से दुनिया भर में भारत के प्रयासों की सराहना हो रही है, साथ ही वैक्सीन खरीदने को लेकर कजाकिस्तान ने रुचि दिखाई है. भारत में कजाकिस्तान के राजदूत ने इसकी जानकारी दी.

कजाकिस्तान, भारत से वैक्सीन ऑर्डर करने की तैयारी में है. इसकी जानकारी भारत में कजाकिस्तान के राजदूत येरलान अलीम्बेव ने दी. इसके अनुसार कई देशों ने भारत के वैक्सीन को खरीदने के लिए रुचि व्यक्त की है.

अलीम्बेव ने कहा कि कजाकिस्तान तीन वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है, जो दूसरे या तीसरे चरण में हैं. भारत के साथ कोई आधिकारिक बातचीत नहीं हुई है, लेकिन हम जानते हैं कि भारत में दो टीके हैं. हम दोनों देशों के अनुमोदन के बाद टीके का ऑर्डर देने के लिए भारत से बात करने के लिए तैयार हैं. भारत में पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों सहित तीन करोड़ लोगों को टीका लगाया जाना है.

वहीं, भारत में महामारी को समाप्त करने के लिए एक के बाद एक फैसले लिए जा रहे हैं, जिसकी प्रशंसा में माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्‍थापक बिल गेट्स और विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महासचिव टेड्रोस अधनम घेब्रेसस ने ट्वीट किया.

माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्‍थापक बिल गेट्स ने ट्वीट में कहा कि – ‘कोविड-19 से दुनिया की जंग में भारत के वैज्ञानिक पहलों और वैक्‍सीन निर्माण की क्षमता को देख खुशी हो रही है.’

इसके अलावा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महासचिव टेड्रोस अधनम घेब्रेसस ने भी ट्वीट कर भारत की सराहना की. कहा – ‘कोविड-19 महामारी को खत्‍म करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए भारत निर्णायक कदम उठा रहा है. यदि हम साथ मिलकर काम करेंगे तो हर जगह प्रभावी व सुरक्षित वैक्‍सीन की मौजूदगी को सुनिश्चित करा सकेंगे.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *