करंट टॉपिक्स

अभिनव आयोजन – देशभर में क्रीड़ा भारती करेगी राष्ट्र प्रदक्षिणा, ऊॅं की बनाएगी आकृति, वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी तैयारी

Spread the love

रतलाम. क्रीड़ा भारती 22 मई को देशभर में ‘एक साथ-एक ही समय’ सुबह 8.56 बजे पर राष्ट्र की प्रदक्षिणा करेगी. देशभर के 225 स्थानों से वाहन रैली निकाली जाएगी. वहीं, देश के मध्य में ऊँ की आकृति बनाई जाएगी. ऐसा आयोजन देश में पहली बार हो रहा है.

क्रीड़ा भारती के कार्याध्यक्ष चेतन्य काश्यप ने बताया कि क्रीड़ा भारती का देश के 27 प्रांतों के 450 जिलों में प्रसार है. हर बच्चा खेल से जुड़े, निरोगी रहे, साथ ही बच्चों में संस्कार का निर्माण करना क्रीड़ा भारती का लक्ष्य है. इस साल स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में दो आयोजन किए है. जनवरी में 75 करोड़ सूर्य नमस्कार किए गए थे, इसमें करीब 125 करोड़ सूर्य नमस्कार का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना था. इसी कड़ी में अब अलग स्वरूप में राष्ट्र की प्रदक्षिणा की जा रही है. यह यात्रा 18 हजार किमी घूमेगी, जिसमें करीब 18 हजार सहभागी रहेंगे. तय मार्ग पर 75-75 किमी के अंतर में यात्रा निकाली जाएगी. यात्रा के प्रारंभ में भारत माता का पूजन कर जन गण मन का गान होगा. प्रमुख अतिथियों के उद्बोधन के पश्चात केन्द्रीय पदाधिकारियों के संदेश वाचन होंगे. क्रीड़ा भारती प्रतिज्ञा एवं वंदे मातरम् गान के पश्चात 8.56 पर यात्रा प्रारंभ होगी.

राष्ट्र प्रदक्षिणा में यह रहेगा खास

– ‘एक ही दिन, एक ही समय’ पूरे देश भर लगभग 225 स्थान से युवाओं की दोपहिया वाहन रैली का प्रारंभ.

– प्रत्येक जत्थे में कम से कम 75 युवक-युवती, प्रत्येक जत्था 75 किमी अंतर चले और एक अखंड श्रृंखला बने.

– सिर्फ 3 घंटे में पूरे देश के अधिकतम गांव, शहर तक खेल के माध्यम से राष्ट्र के प्रति उद्बोधन होगा.

– वाहन जत्थे के साथ सबसे आगे राष्ट्र ध्वज, भारत माता की प्रतिमा तथा अपने अपने स्थान से क्रांतिकारियों के रहेंगे.

– स्थानीय खिलाड़ी, प्रशिक्षक, साहित्य विक्रेता, क्रीड़ा प्रेमी नागरिकों रैली में शामिल करना.

– स्थानीय क्रीड़ा संगठन, प्रशिक्षण संस्थान भी सम्मिलित हों.

– सभी 225 स्थानों पर यात्रा एक ही समय प्रातः 8.56 पर प्रारंभ होगी.

क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष चेतन्य काश्यप 22 मई को नागपुर से निकलने वाली रैली में शामिल होंगे. गुरुवार को मीडिया से चर्चा में काश्यप ने बताया कि सभी कार्यकर्ता अंतिम तैयारी के साथ उत्साह से लगे हुए हैं. यह अभिनव प्रयास है. वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए भी दावेदारी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.