करंट टॉपिक्स

अशोक विहार और श्री गुरु राम राय उदासीन आश्रम में आइसोलेशन सेंटर

Spread the love

नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समाज शक्ति के सहयोग से कोरोना संकट से पैदा विभीषिका से निपटने के लिए निरंतर नए-नए प्रकल्प संचालित कर रहा है. इसी क्रम में नई दिल्ली प्रांत के स्वयंसेवकों द्वारा श्री गुरु राम राय उदासीन आश्रम में आइसोलेशन सेंटर का गठन किया गया है. 33 बेड के इस आइसोलेशन सेंटर में चिकित्सकीय परामर्श, दवाएं, ऑक्सीजन की सुविधा प्रदान की गई है. यहां 24 घंटे डॉक्टर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. अलग-अलग शिफ्ट में स्वयंसेवकों की ड्यूटी लगाई जाती है. जल्द ही ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर की सुविधा भी आइसोलेशन सेंटर को मिल जाएगी. मंगलवार को कोविड केयर सेंटर से 20 मरीजों की काउंसलिंग करके मेडिसिन के साथ घर भेजा. इसी तरह 5 मरीजों को मेडिकल ऑक्सीजन प्रदान की गई, जिनमें 2 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं. हर बेड में बकायदा मरीज के लिए आवश्यक सभी वस्तुएं जैसे पानी की बॉटल, टॉवेल, सैनेटाइजर, स्टीमर, साबुन आदि उपलब्ध कराया गया है. हर बेड पर मरीज की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे, माइक लगाए गए हैं. मरीजों के लिए भोजन की व्यवस्था झंडेवाला मंदिर की ओर से की जा रही है. कोविड केयर सेंटर को संचालित करने के लिए डीएम आरके आश्रम एवं सेवा भारती द्वारा मेडिसिन किट का सहयोग प्रदान किया गया है. इसी तरह एमबीयू बाग द्वारा एमरजेंसी किट उपलब्ध कराई गई है.

अशोक विहार में 100 बेड का कोविड केयर सेंटर संचालित किया जा रहा

नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं सेवा भारती द्वारा अशोक विहार के लक्ष्मीबाई कॉलेज में 100 बेड का कोविड केयर सेंटर संचालित किया जा रहा है. इस कोविड केयर सेंटर में कोविड वायरस से संक्रमित ऐसे मरीजों को रखा गया है जो बहुत अधिक गंभीर नहीं हैं. इस प्रकल्प में महाविद्यालय की कक्षा के कमरों को कोविड वार्ड में तब्दील कर दिया गया है. सेंटर में ऑक्सीमीटर, दवाएं, ग्लूकोज चढ़ाने सहित अन्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं. जल्द ही इसे 200 बेड तक विस्तारित किया जाएगा.

विशेष यह है कि ऑक्सीजन कंसट्रेटर्स की व्यवस्था भी कोविड केयर सेंटर में की गई है. यहां हर दिन ओपीडी संचालित की जाती है, जिसमें हर दिन लगभग 100 मरीज आते हैं. उल्लेखनीय है कि सेवा भारती द्वारा देशभर में डेढ़ लाख से अधिक सेवा प्रकल्प संचालित किए जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *