करंट टॉपिक्स

जम्मू-कश्मीर – 8 जिलों में 18 स्थानों पर NIA की छापेमारी, अल-हुदा का अध्यक्ष शमशी गिरफ्तार

Spread the love

जम्मू कश्मीर. एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) ने मंगलवार को टेरर फंडिंग मामले में जम्मू-कश्मीर के 8 जिलों के 18 स्थानों पर छापेमारी की. इस दौरान राजौरी में प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (JEI) के प्रमुख संगठन ‘अल-हुदा एजुकेशनल ट्रस्ट’ (AHED) के अध्यक्ष ‘मोहम्मद अमीर शमशी’ को ED ने गिरफ्तार किया है. जिनके घर पर यह कार्रवाई हुई, उनमें पुलिस कांस्टेबल और बिजली विभाग का अधिकारी भी शामिल है. एनआईए ने कहा कि तलाशी के दौरान कई मोबाइल और फंडिंग व संपत्तियों से संबंधित दस्तावेज जब्त किए गए है.

UAPA अधिनियम के तहत प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी संगठन अपने फ्रंटल संगठनों के माध्यम से गैर क़ानूनी गतिविधियों को अभी भी जारी रखे हुए है. ऐसा ही एक संगठन राजौरी जिले में ‘अल हुदा एजुकेशनल ट्रस्ट’ है. इस ट्रस्ट को दान, हवाला सहित विभिन्न गैर क़ानूनी माध्यमों से धन जुटाते हुए पाया गया है. इस धन का उपयोग वह प्रदेश के युवाओं को गैरकानूनी गतिविधियों के लिए उकसाने और देश की क्षेत्रीय अखंडता व संप्रभुता को बाधित करने के लिए करता रहा है. NIA ने स्वत: संज्ञान लेते हुए 3 सितंबर को ट्रस्ट के खिलाफ टेरर फंडिंग मामले में मामला दर्ज किया था.

जांच में पता चला है कि गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद अमीर शमशी ‘अल हुदा एजुकेशन ट्रस्ट’ का अध्यक्ष है और ट्रस्ट के मुख्य संरक्षक के निर्देश पर कार्य करता है. गैरकानूनी संगठन घोषित करने के बाद भी ट्रस्ट ने धन जुटाना जारी रखा है. इसके आलावा जांच एजेंसियों द्वारा जारी जांच के दौरान कश्मीर घाटी में सक्रिय अन्य गैर सरकारी संगठनों और ट्रस्टों के साथ भी इस ट्रस्ट का संदिग्ध संबंध सामने आए हैं. राजौरी जिले में ली गई तलाशी के दौरान मौके से कई मोबाइल फोन, फंडिंग और संपत्ति आदि से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज NIA ने जब्त किए हैं. मामले में आगे की जांच जारी है.

पुलिस कांस्टेबल और PDD विभाग के AEE के घर छापेमारी

NIA की टीम ने राजौरी के कालाकोट के तरयाठ गांव और राजौरी के आईटीआई कॉलोनी और खेवरा में भी छापेमारी की. रिपोर्ट्स के अनुसार, तरयाठ निवासी PDD विभाग के एक असिस्टेंट एक्जीक्यूटिव इंजीनियर (AEE) के घर और राजौरी के ITI कॉलोनी में किराए पर रहे डॉक्टर के घर पर भी संदिग्ध गतिविधियों में शामिल होने की आशंका के चलते छापेमारी हुई है. टेरर फंडिंग मामले में जम्मू जिले के छन्नी रामा इलाके में NIA ने पुलिस कांस्टेबल के घर भी दबिश देकर पूछताछ की है. वहीं पुंछ के मेंढर कस्बे के मोहल्ला सराफा में मंगलवार तड़के 5 बजे NIA ने बिजली विभाग के अधिकारी (AEE) के किराए के घर पर छापेमारी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.