करंट टॉपिक्स

जशपुर – मां ने 8 वर्षीय नाबालिग पुत्र का खतना करवाकर मतांतरण करवाया, पिता ने पुलिस में की शिकायत

Spread the love

रायपुर. जशपुर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जशपुर के सन्ना क्षेत्र निवासी चितरंजन सोनवानी ने पुलिस में अपनी ही पत्नी के विरुद्ध अपने 8 वर्षीय पुत्र का खतना करवा कर उसका मतांतरण कराने का आरोप लगाया है.

चितरंजन सोनवानी ने पुलिस को दी अपनी लिखित शिकायत में कहा कि जशपुर के आस्था क्षेत्र की मूल निवासी उनकी पत्नी रेशमा बेगम द्वारा अपने परिजनों के साथ मिलकर उनके 8 वर्षीय पुत्र का खतना करवा कर उसे इस्लाम में मतांतरित करवा दिया.

शिकायत में चित्तरंजन सोनवानी ने कहा कि “अभी हाल ही में नवंबर महीने में उनकी पत्नी एवं आठ वर्षीय पुत्र ‘सौरभ सोनवानी’ को लेकर मायके गई थी, जहां अपने परिजनों के साथ मिलकर उनके बेटे का मतांतरण करवाया है.”

उन्होंने बताया कि “10 वर्ष पूर्व उनका विवाह डूमरकोना के हर्रा डिपा निवासी रेशम बेगम के साथ हिन्दू रीति रिवाज से संपन्न हुआ था, जिसके उपरांत वे दोनों सन्ना स्थित अपने घर में हिन्दू रीति रिवाज के साथ जीवन यापन कर रहे थे.”

अपनी शिकायत में लिखा है कि “विवाह के उपरांत से ही मेरे ससुराल पक्ष द्वारा मुझे धर्म परिवर्तन कर इस्लाम स्वीकार करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है, इस संदर्भ में मुझे कई बार ससुराल पक्ष के लोगों द्वारा प्रलोभन भी दिया गया, जिसमें उन्होंने धर्मांतरण के एवज में पिकअप गाड़ी देने की भी पेशकश की थी.”

थाना प्रभारी को दिए शिकायत पत्र में सोनवानी ने लिखा है कि “मैं हिन्दू धर्म का अनुपालन करता हूं और इसी धर्म में अपनी स्वेच्छा से रहना चाहता हूं.”

प्रभारी से निवेदन किया है कि बिना उनकी जानकारी के उनके नाबालिग पुत्र के मतांतरण को लेकर सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए. मतांतरण के उपरांत सौरभ का नाम परिवर्तित कर शमशाद रखा है.

मामला सामने आने के बाद प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने कहा कि “जिले के सन्ना थाना में दर्ज खतना मामले में हिन्दू पिता की सहमति के बिना पुत्र का खतना कर धर्मांतरित किया जाना असहनीय है. प्रशासन इसमें लिप्त सभी कुकर्मियों को अविलंब गिरफ्तार करे और मतांतरण पर अंकुश लगाए.”

भाजपा सांसद गोमती साय ने कार्रवाई न होने पर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.