करंट टॉपिक्स

ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम विकार के प्रति जागरूकता के लिए नौसैनिक परिवार की 12 वर्षीय बेटी जिया राय ने 36 किलोमीटर तैराकी की

Spread the love

नौसेना के नाविक मदन राय की 12 वर्षीय बेटी जिया राय ने 17 फरवरी, 2021 को बांद्रा-वर्ली सी-लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया तक 8 घंटे और 40 मिनट में 36 किलोमीटर की तैराकी करके इतिहास रचा. वह ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम विकार (एएसडी) से पीड़ित रही है और जिया ने अपनी उपलब्धि को इसके बारे में जागरूकता का प्रसार करने के लिए समर्पित किया. जिया ने सुबह के समय बांद्रा-वर्ली सी लिंक से सुबह 3:50 बजे अपनी रिकॉर्ड पारी की शुरुआत की और गेटवे ऑफ इंडिया तक इस दूरी को 12:30 बजे पूरा किया. यह भारतीय तैराकी महासंघ की मान्यता प्राप्त संस्था महाराष्ट्र तैराकी संघ की निगरानी में आयोजित की गई थी. यह आयोजन युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट से भी जुड़ा हुआ था.

पुरस्कार समारोह 17 फरवरी को ही गेटवे ऑफ इंडिया में आयोजित किया गया. जिया राय को ग्रेटर मुंबई एमेच्योर एक्वाटिक एसोसिएशन (जीएमएएए) की अध्यक्ष ज़रीन एन बालीवाला ने ट्रॉफी देकर सम्मानित किया.

जिया राय ने इससे पहले 15 फरवरी, 2020 को एलीफेंटा आइलैंड से गेटवे ऑफ इंडिया तक 3 घंटे 27 मिनट और तीस सेकंड तैरकर 14 किमी की दूरी तय की थी और एएसडी से पीड़ित रह कर ओपन वाटर्स में तैरकर सबसे कम उम्र की बालिका के तौर पर 14 किमी तैरने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.