करंट टॉपिक्स

विद्यार्थियों की उन्नति के लिये निरंतर कार्यरत सेवा सहयोग का ‘नॉलेज हब’

Spread the love

सेवा सहयोग के ११ वर्षों में समाज का रुख बदलने वाली की प्रेरणादायी कथाएं – ४

मुंबई (विसंकें). पनवेल मार्केट यार्ड में रहने वाला, नौवीं कक्षा में पढ़ने वाला आकाश गरुड़ स्कूल के माध्यम से एक दिन सेवा सहयोग द्वारा संचालित नॉलेज हब में आया. उसके घर के समीप ही ऐसा उपक्रम भी चलता है, इसकी जानकारी नहीं थी. वहां प्रयोग देख कर, प्रयोग करके भी उसका मन नहीं भर रहा था. क्या मैं खुद यहां आ सकता हूँ? उसने शिक्षकों से पूछा. ज्ञान अर्जन के प्रति उसमें विलक्षण भूख थी. नॉलेज हब के शिक्षकों ने उसे हर शनिवार वहां आने की अनुमति दी. और आकाश अपनी समय की उपलब्धता के अनुसार कम्युनिटी नॉलेज हब में आने लगा. अध्ययन में आने वाली समस्याओं का समाधान वहां के शिक्षकों की सहायता से प्राप्त करने लगा.

आकाश के सिर से पिता का साया कुछ साल पहले उठ गया था. दो छोटी बहनें और आकाश को बड़ा करने के लिए उसकी माता जी लोगों के घर जाकर काम करती हैं. आकाश भी अपनी माता के कष्टों को भलीभांति पहचानता है. उसे खूब पढ़ाई कर जल्द से जल्द बड़ा होना है. उसे संगीत में भी रूचि है. वह हार्मोनियम सीखता है, अच्छा गाता है, कोई भी नया काम सीखने के लिए उत्सुक रहता है. कम्युनिटी नॉलेज हब द्वारा गर्मी की छुट्टियों में संगणक प्रशिक्षण वर्ग आयोजित किये जाते है. आकाश ने इन वर्गों में सहभागी होकर संगणक का ज्ञान प्राप्त कर लिया. आकाश ने दसवीं कक्षा में ६२ प्रतिशत अंक प्राप्त किये. फ़िलहाल आकाश रात्रि महाविद्यालय में आर्ट्स संकाय में पढ़ाई कर रहा है. और सुबह के समय डाटा एंट्री का काम करता है. गर्मी की छुट्टियों का लाभ उठाकर आकाश ने नॉलेज हब में संगणक का प्रशिक्षण लिया था, इससे वह पढ़ाई के साथ कुछ धन कमाकर परिवार का सहयोग कर पा रहा है.

पनवेल में ३००० वर्ग फीट के क्षेत्र में बने कम्युनिटी नॉलेज हब में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, रोबोटिक्स, संगणक आदि सभी विषयों की जानकारी, प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है. साथ ही कौशल का प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनने के लिए सक्षम किया जाता है. अभी तक नॉलेज हब में ५५०० युवाओं, विद्यार्थियों को विज्ञान और संगणक का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है. इंदुमती वाजेकर हाई स्कूल, याकूब बेग हाई स्कूल, सरस्वती विद्या मंदिर और भिंगरी के जिला परिषद स्कूल के विद्यार्थियों ने तालुका, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं में अनोखे प्रयोगों से पुरस्कार प्राप्त किये हैं.

कम्युनिटी नॉलेज हब प्रकल्प में आप भी जाकर अपना ज्ञान विद्यार्थियों में बाँट सकते हैं. आकाश जैसे अनेक विद्यार्थी आप की राह देख रहे हैं.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *