करंट टॉपिक्स

क्रीड़ा भारती – राष्ट्र की प्रदक्षिणा, देश के मध्य भाग में बनाई जाएगी ओम की आकृति

Spread the love

नई दिल्ली. रविवार, 22 मई को संपूर्ण भारत में एक साथ, एक समय पर प्रातः 8:56 मिनट पर क्रीड़ा भारती द्वारा वाहन रैली से राष्ट्र की प्रदक्षिणा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. देशभर में 220 से अधिक स्थानों पर वाहन रैली निकाली जाएगी. रैली के दौरान देश के मध्य भाग में ओम की आकृति बनाई जाएगी. स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के निमित्त देश में पहली बार इस तरह के भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

दिल्ली की प्रदक्षिणा मोटरसाइकिल स्कूटर रैली प्रातः 8:56 पर मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से चलकर दिल्ली के विभिन्न स्थानों से होते हुए शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा चौक से सीधे सोनीपत तक जाएगी, इसमें 150 से अधिक मोटरसाइकिल और स्कूटर सवार शामिल होंगे जो क्रीड़ा भारती के गणवेश में होंगे.

क्रीड़ा भारती, दिल्ली प्रांत के अध्यक्ष भानु सचदेवा ने बताया कि देश के 27 प्रांतों में लगभग 450 जिलों में क्रीड़ा भारती का कार्य है. क्रीड़ा भारती का मुख्य ध्येय है कि प्रत्येक बालक – बालिका व सामान्य नागरिक खेल से जुड़े तथा शारीरिक सक्रियता से निरोगी रहे और संस्कारवान बने.

क्रीड़ा भारती द्वारा जनवरी माह में 75 करोड़ सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम किया था. उसमें 125 करोड़ से अधिक सूर्य नमस्कार लगाकर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया गया था. इसी कड़ी में अब पूरे देश में एक साथ, एक समय पर राष्ट्र प्रदक्षिणा की जा रही है. यह प्रदक्षिणा 18000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. यह भी अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.