करंट टॉपिक्स

सभी परिवारों में होनी चाहिए ‘लोक पूजन विधि’ पुस्तक

Spread the love

भोपाल. संस्कृति दर्शन समिति के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में लेखक जगराम सिंह की पुस्तक ‘लोक पूजन विधि’ का विमोचन किया गया. विश्व संवाद केंद्र के मामाजी माणिकचंद्र वाजपेयी सभागार में आयोजित विमोचन समारोह में करुणाधाम आश्रम भोपाल के महंत सुरेश शांडिल्य, लेखक जगराम सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. खेम सिंह डहेरिया और सामाजिक कार्यकर्ता विजय शर्मा उपस्थित रहे. पुस्तक का प्रकाशन अर्चना प्रकाशन, भोपाल ने किया है.

लेखक जगराम जी ने बताया कि उनके मन में शुरू से ही एक वेदना रही है कि पूजन सही पद्धति से होना चाहिए. लेकिन सामान्य व्यक्ति को पूजन की विधि पता नहीं होती. इसलिए उन्होंने यह पुस्तक लिखी. इस पुस्तक में सभी तीज-त्योहार और देवी-देवताओं की पूजन विधि दी गई है.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महंत सुरेश शांडिल्य ने कहा कि कोई भी कार्य ईश्वर की प्रेरणा के बिना नहीं होता. यह पुस्तक ऐसी प्रेरणा से लिखी गई है कि पूजन करते समय मन यहां-वहां भागता है. पूजन विधि बताती है कि आपका मन किस अवस्था में है. यह पुस्तक सभी परिवारों में होनी चाहिए.

विशिष्ट अतिथि प्रो. खेमसिंह डेहरिया ने कहा कि यह पुस्तक प्रत्येक परिवार के लिए बेहद उपयोगी साबित होगी. पुस्तक में पूजन करने की विधि को आसान तरीके से समझाया गया है. लेखन से ही हमारी संस्कृति का प्रचार-प्रसार पूरे विश्व में हुआ.

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विजय शर्मा ने कहा कि समाज के लिए सदसाहित्य होना चाहिए जो समाज को प्रेरणा देने का कार्य करे. जगराम जी ने लोक पूजन विधि पुस्तक का लेखन करके प्रशंसनीय कार्य किया है. अर्चना प्रकाशन के निदेशक ओम प्रकाश गुप्ता ने स्वागत भाषण दिया. आभार प्रदर्शन अरविंद श्रीवास्तव ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.