करंट टॉपिक्स

मातृवन्दना पत्रिका जमीन से जुड़े विषयों पर प्रामाणिकता से कर रही है काम – राजकुमार वर्मा

Spread the love

मातृवंदना के विशेषांक और वार्षिक कैलेण्डर का विमोचन

शिमला. मातृवन्दना पत्रिका जमीन से जुड़े विषयों पर पूरी प्रामाणिकता से काम कर रही है. यह पत्रिका बिना किसी धन लाभ के समाज जागरण का काम कर रही है जो अन्य पत्रिकाओं में कम ही देखने को मिलती है. मातृवन्दना मासिक पत्रिका के विमोचन अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शिमला विभाग संघचालक राजकुमार वर्मा संबोधित किया. मातृवन्दना संस्थान ने हर वर्ष की भांति इस बार भी प्रदेश की सबसे अधिक प्रसारित होने वाली जागरण पत्रिका मातृवंदना के विशेषांक एवं कैलेंडर विमोचन एक संक्षिप्त कार्यक्रम हेडगेवार भवन नाभा में आयोजित किया. इस बार ‘राममय जग सारा’ विषय पर विशेषांक प्रकाशित किया गया है. कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में खाद्य आपूर्ति विभाग के निदेशक रामकुमार गौतम उपस्थित रहे. जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता लोक सम्पर्क विभाग की संयुक्त निदेशक आरती गुप्ता ने की. कोविड-19 महामारी के चलते यह कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग के सभी निर्देशों का पालन करते हुए सम्पन्न हुआ.

मुख्य वक्ता राजकुमार वर्मा ने कहा कि मातृवन्दना पत्रिका समाज में जागृति लाने का कार्य कर रही है. पत्रिका में तथ्यों के साथ लोक महत्व के विषयों को रखा जाता है.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रामकुमार गौतम ने कहा कि भारत पर जिन लोगों ने भी आक्रमण किया, हमने उन्हीं लोगों की संस्कृति और इतिहास को अपना लिया. हमने स्व-अस्तित्व खो दिया. हमने अपने पवित्र ग्रन्थों की महिमा को भुला दिया. आज प्रसन्नता की बात है कि लोगों में हिन्दू नवजागरण शुरू हुआ है. आज योग विश्व में प्रचलित हुआ है, जिससे हमारी संस्कृति चारों ओर फैल रही है.

कार्यक्रम अध्यक्ष आरती गुप्ता ने आयोजकों को शुभकामनांए दी और पत्रिका की तरक्की के लिए कामना की. पत्रिका के संपादक दयानन्द शर्मा ने विशेषांक का परिचय दिया. डॉ. दयानन्द शर्मा ने अयोध्या में बनने वाले भव्य राममंदिर के बारे में विस्तार से  जानकारी दी. साथ ही कोरोना के समय में पत्रिका के संपादन के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि प्रदेश के 16000 गांवों में से 12000 गांव तक पत्रिका पहुंचती है.

कार्यक्रम के समापन अवसर पर मातृवन्दना संस्थान के अध्यक्ष अजय सूद ने उपस्थित अतिथियों का धन्यवाद किया. इस दौरान मंच का संचालन मातृवन्दना संपादकीय मंडल के सदस्य उमेश मोदगिल ने किया.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *