करंट टॉपिक्स

मीलाद-उन-नबी पर कट्टरपंथियों ने दो शहरों में मचाया उत्पात

Spread the love

भोपाल. मंगलवार को मीलाद-उन-नबी के जुलूस के दौरान धार और जबलपुर में उपद्रवियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की. धार में प्रतिबंधित क्षेत्र से जब पुलिस ने जुलूस रोकने का प्रयास किया तो जुलूस में शामिल कट्टरपंथी उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. धार में मार्ग परिवर्तित करने पर अड़े लोगों ने पुलिस के समझाने पर पत्थरबाजी शुरू कर दी. वहीं, जबलपुर में भी कट्टरपंथियों ने पुलिस पर जलते हुए पटाखे फेंके. जबलपुर में मुस्लिम समाज की बैठक में अधिकारियों ने पहले ही तय कर दिया था कि अपनी ही गली-मोहल्ले में जुलूस निकाल सकते हैं. मिश्रित आबादी से जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी गई थी. इसे लेकर सभी प्रमुख तिराहे-चौराहे पर बेरीकेट लगा दिया गया था. दोपहर दो बजे के लगभग रजा चौक और बहोराबाग से सुब्बाशाह मैदान में जाना था.

जलते हुए पटाखे फैंके, पथराव किया

जुलूस को मछली मार्केट से होते हुए सुब्बाशाह मैदान तक जाना था, लेकिन मछली मार्केट से अचानक जुलूस में शामिल कुछ उपद्रवियों ने सर्राफा की ओर घुसने की कोशिश की और बैरिकेड्स हटाने लगे. पुलिस ने रोका और समझाया दी तो जलते हुए पटाखे पुलिस की ओर फेंके. भीड़ को पीछे करने की कोशिश की तो वे एक गली से पथराव करने लगे.

हालात तेजी से बिगड़ते देख पुलिस ने मोर्चा संभाला. पुलिस ने जुलूस में शामिल उपद्रवियों को पीछे की ओर खदेड़ा. दो गली की ओर से उपद्रवी नकाब में पुलिस पर पथराव करने लगे. पथराव में 15 वर्ष से लेकर 25 वर्ष की उम्र के युवक शामिल थे. उपद्रवियों ने कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया. पथराव में दर्जन भर आरक्षकों को चोटें आई हैं.

पुलिस को निशाना बनाकर शहर का माहौल खराब करने की कोशिश

जबलपुर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के अनुसार जुलूस में शामिल कुछ उपद्रवियों ने पुलिस को निशाना बनाकर शहर का माहौल खराब करने की कोशिश की. सभी उपद्रवियों की पहचान कर ली गई है. कुछ को हिरासत में लिया गया है.

प्रतिबंधित क्षेत्र से निकाल रहे थे जुलूस

धार में मीलाद-उन-नबी के मौके पर बवाल हो गया. प्रतिबंधित क्षेत्र से जुलूस निकाल रहे लोगों ने पुलिस द्वारा पहले से लगाए बैरिकेड्स को गिरा दिया. जब पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो जुलूस में शामिल लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया. थोड़ी देर में पुलिस और जुलूस में शामिल लोगों के बीच झड़प हो गई और भीड़ ने पुलिस पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया. पुलिस ने पहले लोगों को समझाने की कोशिश की, लेकिन उपद्रव बढ़ा तो भीड़ को लाठियों से खदेड़ा गया.

जानकारी के अनुसार, सुबह नौ बजे जिले के गुलमोहर कॉलोनी में कुछ लोग जुलूस निकालने के लिए जुटे थे. यहां से करीब 1500 से 2000 लोग जुलूस के रूप में बस स्टैंड होते हुए धान मंडी पहुंचे. जिन क्षेत्रों से होकर जुलूस निकला, वहां से भी लोग शामिल होते गए.

जुलूस पिंजारवाड़ी क्षेत्र में पहुंचा. वहां पुलिस ने पहले से प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित कर बैरिकेड्स लगा रखा था. जुलूस में शामिल कुछ लोगों ने बैरिकेड्स फांदने की कोशिश की. जवानों ने रोका तो उन्होंने पुलिस पर पत्थरबाजी शुरू कर दी. पुलिस ने एक घंटे की मशक्कत के बाद उपद्रव शांत कराया.

कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने कहा कि पुलिस जांच कर रही है. जिन्होंने नियम तोड़ा है, जुलूस खत्म होने के बाद उन पर कार्रवाई की जा रही है. जुलूस के दौरान हुई झड़प में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *