करंट टॉपिक्स

संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने “दिल्ली कला-उत्सव” का उद्घाटन किया

Spread the love

नई दिल्ली. संस्कार भारती दिल्ली प्रान्त संगीत नाटक अकादमी के तत्वाधान में दो दिवसीय दिल्ली कला उत्सव का संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने उद्घाटन किया.

उद्घाटन समारोह में केंद्रीय संस्कृति एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल सहित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र संघचालक सीताराम व्यास सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे.

दिल्ली की समृद्ध कला संस्कृति का दिग्दर्शन कराने वाले इस उत्सव में दिल्ली के प्रतिष्ठित कला साधकों में प्रसिद्ध नृत्यांगना पद्म भूषण डॉ. सरोजा वैद्यनाथन की शिष्याओं की नृत्य प्रस्तुति के साथ ही वरिष्ठ नाट्य निर्देशक जयप्रकाश सिंह द्वारा निर्देशित प्रखर क्रांतिकारी अरविंदो घोष के जीवन पर केंद्रित नाटक ‘निर्जन कारावास’ का मंचन होगा. विख्यात बांसुरी वादक प्रसन्ना कुमार, प्रतिष्ठित गायक विधि शर्मा, प्रसिद्ध नृत्यांगना ऋचा गुप्ता एवं समीक्षा की नृत्य प्रस्तुति सहित संस्कार भारती की विविध विधाओं की भाव प्रवण तथा आकर्षक प्रस्तुति दर्शकों को देखने को मिलेंगी.

मेला सह संयोजक महेंद्र गुप्ता के अनुसार “लुप्त प्राय कला एवं कलाकारों के संयोजन एवं संवर्धन हेतु दिल्ली कला उत्सव की परिकल्पना की गयी है. संस्कार भारती दिल्ली इस उत्सव को अपने वार्षिक आयोजन के रूप में स्थापित करने की अपेक्षा कर रहा है ताकि दिल्ली से जुड़े कलाकारों को अपनी प्रतिभा प्रस्तुति हेतु एक सार्थक और सम्मानित मंच मिले. इस आयोजन में दिल्ली के खान-पान हेतु विशेष रूप से व्यवस्था की जा रही है, जिसमें सभी सपरिवार आ कर कला संस्कृति के साथ भोजन का भी आनंद ले सकें.

मेले के सह संयोजक एवं चित्रकार देवेंद्र खन्ना जी ने बताया क़ि आयोजन में दिल्ली के प्रतिष्ठित चित्रकारों के चित्रों की प्रदर्शनी होगी, लाइव पैन्टिंग तथा मूर्तिकला का भी प्रदर्शन होगा. इस अवसर पर पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसमें युवा चित्रकार भारतीय संस्कृति एवं विरासत पर पोस्टर बनाएंगे. भारतीय कला-संस्कृति, धर्म-दर्शन, स्वाधीनता संग्राम, महापुरुष आदि की पुस्तकें भी प्रदर्शित की जाएंगी. लोक-कलाकारों के साथ ही कठपुतली, बाइस्कोप, सूत कातने वाले, जादूगर, नट आदि भी होंगे.  इस दो दिवसीय उत्सव में कला-संस्कृति – साहित्य साधकों के साथ बड़ी संख्या में छात्र युवा सहभागिता करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.