करंट टॉपिक्स

मुंबई – फिल्म प्रोडक्शन हाउस द्वारा आय छिपाने के साक्ष्य मिले

आयकर विभाग मुंबई स्थित दो जानी-मानी फिल्म निर्माता कंपनियों, एक प्रसिद्ध अभिनेत्री और दो टैलेंट मैनेजमेंट कंपनियों पर 3 मार्च, 2021 से छापेमारीऔर तलाशी अभियान चला रहा है. छापेमारी का यह अभियान मुंबई के अलावा पुणे, दिल्ली, और हैदराबाद में भी चलाया गया. यह कंपनियां मोशन पिक्चर्स, वेब सीरीज, अभिनय निर्देशन और सेलिब्रिटी, टैलेंट मैनेजमेंट इत्यादि व्यवसायों से सम्बद्ध हैं. छापेमारी अभियान के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर 28 परिसरों में जांच की जा रही है, जिसमें आवासीय एवं कार्यालय परिसर शामिल हैं.

तलाशी अभियान में फिल्म प्रोडक्शन हाउस द्वारा आय को छिपाने के साक्ष्य मिले हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर वास्तविक कलेक्शन की तुलना में बहुत कम है. कंपनी के अधिकारी लगभग 300 करोड़ रुपयेकी हेराफेरी के बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं कर सके.

फिल्म निर्देशकों और शेयर धारकों के बीच वितरित शेयरों का मूल्य वास्तविक मूल्य से कम दिखाने और हेरा फेरी संबंधी साक्ष्य मिले हैं, जिससे लगभग 350 करोड़ रुपये की कर चोरी का अनुमान है. इस संबंध में आगे की जांच जारी है.

एक अभिनेत्री द्वारा 5 करोड़ रुपये नकद प्राप्त करने के साक्ष्य मिले हैं. इस संबंध में भी आगे की जांच जारी है.

इसके अलावा जाने-माने निर्माता निर्देशकों द्वारा फर्जी खर्च दिखाये जाने के भी प्रमाण मिले हैं, जिनसे लगभग ₹20 करोड़ रुपये की कर से जुड़ी गड़बड़ियों काअनुमान है. जानी मानी अभिनेत्री के मामले में भी ऐसे ही प्रमाण मिले हैं.

दो टैलेंट मैनेजमेंट कंपनियों के परिसरों में की गई छापेमारी के दौरान बड़े पैमाने पर डिजिटल आंकड़ों को ज़ब्त किया गया है, जिनमें ईमेल, व्हाट्सएप चैट, हार्ड डिस्क इत्यादि शामिल हैं, जिनकी जांच की जा रही है. छापेमारी और तलाशी अभियान के दौरान 7 बैंक लॉकरों का भी पता चला है, जिन्हें नियंत्रित स्थिति में रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *