करंट टॉपिक्स

भारत में पहली बार महिलाओं ने हिजाब जलाकर विरोध जताया

Spread the love

कोझिकोड. केरल में ​महिलाओं ने हिजाब जलाकर विरोध प्रदर्शन किया. भारत में किसी संगठन द्वारा हिजाब जलाने का पहला मामला सामने आया है.

केरल के कोझिकोड टाउन हॉल के सामने मुस्लिम महिलाओं के समूह ने हिजाब में आग लगाकर विरोध प्रदर्शन किया. मुस्लिम महिलाओं ने ईरान में हिजाब विरोधी आंदोलन के साथ एकजुटता दिखाते हुए हिजाब जलाया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, घटना केरल युक्तिवादी संगम की ओर से हुए एक सेमिनार के दौरान हुई. भारत में क‍िसी संगठन की ओर से हिजाब जलाने का यह प​हला मामला है.

कोझिकोड में फैनोस-साइंस एंड फ्री थिंकिंग शीर्षक से सेमिनार आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम के तहत मुस्लिम महिलाओं ने ईरान में चल रहे हिजाब विरोधी आंदोलन के साथ एकजुटता दिखाई और हिजाब जलाया.

महिलाओं ने हिजाब के विरोध में तख्तियां भी प्रदर्शित कीं, जिसमें उन्होंने हिजाब के विरोध में स्लोगन लिखे थे.

केरल युक्तिवादी संगम एक राष्ट्रीय संगठन है और विज्ञान एवं वैचारिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए काम करता है. हर साल स्वतंत्र सेमीनार आयोजित करता है. आयोजन में मुस्लिम महिलाओं सहित अलग-अलग धर्मों के लोगों ने हिस्सा लिया, जो संगठन का हिस्सा हैं.

एक तरफ जहां भारत के कुछ मुस्लिम नेता और संगठन देश में हिजाब का चलन बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं, वहीं इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ पाकिस्तान की संवैधानिक इस्लामिक निकाय इस्लामिक सिद्धांत परिषद (सीआइआइ) ने अपने निर्णय में कहा है कि इस्लामिक कानून के तहत महिलाओं के लिए चेहरे, हाथ और पैर को ढंकना जरूरी नहीं है.

 

One thought on “भारत में पहली बार महिलाओं ने हिजाब जलाकर विरोध जताया

Leave a Reply

Your email address will not be published.