करंट टॉपिक्स

चंद्रयान-3 की सफलता के लिए देशभर में पूजा-अर्चना का दौर

Spread the love

नई दिल्ली. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का चंद्रयान-3 मिशन इतिहास रचने वाला है. भारत के चंद्रयान मिशन पर पूरी दुनिया की आंखें टिकी हुई हैं. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान भी समय-समय पर मिशन की अहम जानकारी साझा कर रहा है. जिसने देशवासियों सहित विश्व भर की उत्सुकता बढ़ा दी है. चंद्रयान-3 आज शाम चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा.

चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के लिए देहरादून के टपकेश्वर महादेव मंदिर की माता वैष्णो देवी गुफा में कल से पूजा शुरू हुई. यह 23 अगस्त को चंद्रयान की सफल लैंडिंग तक जारी रहेगी.

चंद्रयान-3 की सफलता के लिए देशभर में पूजा-अर्चना, यज्ञ, रुद्राभिषेक और प्रार्थना का क्रम जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश के संत नगर स्थित आर्य समाज मंदिर में विशाल यज्ञ किया जा रहा है. इसका आयोजन विश्व हिन्दू परिषद और आर्य समाज ने संयुक्त रूप से किया है.

मध्य प्रदेश में सीहोर के प्रसिद्ध गणेश मंदिर में हजारों लोगों ने पूजा कर प्रार्थना की है. ओडिशा के पुरी में समुद्र तट पर सुदर्शन सैंड आर्ट इंस्टीट्यूट के छात्रों ने चंद्रयान-3 की रेत से कलाकृति बनाकर सफलता की कामना की.

चेन्नई के एवरविन स्कूल के बच्चों ने चंद्रयान-3 की प्री-सॉफ्ट लैंडिंग की आकृति बनाकर प्रसन्नता व्यक्त की.

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने संगम तट पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग की कामना करते हुए रेत से आकृति बनाकर मां गंगा से प्रार्थना की.

गुजरात के अहमदाबाद में भारतीय तिरंगे के रंग में रंगे एक शख्स ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग से पहले अटल ब्रिज के पास झंडा लहराया. लखनऊ के श्री मनकामेश्वर मंदिर में पूजा और हवन किया गया है. वाराणसी के अस्सी घाट पर चंद्रयान लिखी आकृति में मिट्टी के दीप प्रज्ज्वलित कर मां गंगा से प्रार्थना की गई.

उत्तराखंड में योग गुरु रामदेव ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के लिए हरिद्वार में पूजा की.

महाराष्ट्र में चंद्रयान-3 की सफल चंद्र लैंडिंग के लिए पुणे के श्री सिद्धिविनायक मंदिर में शिव सेना के कार्यकर्ताओं ने पूजा-अर्चना की.

तमिलनाडु में रामेश्वरम अग्नि तीर्थम पुजारी कल्याण संघ के पुजारी चंद्रयान -3 की सफल चंद्र लैंडिंग के लिए अग्नि तीर्थम समुद्र तट पर प्रार्थना कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *