करंट टॉपिक्स

न्यूजीलैंड – हिमाचल के हमीरपुर निवासी डॉ. गौरव शर्मा बने सांसद

Spread the love

शिमला. हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिला से संबंध रखने वाले डॉ. गौरव शर्मा ने न्यूजीलैंड में सांसद निर्वाचित हुए हैं. डॉ. गौरव की चुनावों में सफलता पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्विटर पर लिखा कि – डॉ. गौरव शर्मा ने अपने नाम को सार्थक करते हुए विदेश में हिमाचल प्रदेश का नाम भी गौरवान्वित किया है. हमीरपुर के गलोड़ गांव के रहने वाले डॉ. गौरव ने राज्य और देश के लिए नाम कमाया है और हिमाचल प्रदेश के लोग इस उपलब्धि पर गर्व महसूस कर रहे हैं.

गौरव शर्मा के पिता अपने परिवार के साथ न्यूजीलैंड जाने से पहले हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड में कार्यकारी इजीनियर थे. तब गौरव नवमीं कक्षा में थे.

लेबर पार्टी की ओर से बताया गया है कि गौरव के पिता को अपने कार्यक्षेत्र में नौकरी पाने में 6 साल लग गए. इस दौरान उन्होंने बहुत संघर्ष किया बेघर होने का अनुभव किया, पार्क की बेंच पर सोए और ऑकलैंड सिटी मिशन और हरे कृष्णा में खाना खाया. गौरव मेडिसिन और सर्जरी में स्नातक किया है और हेमिल्टन में प्रैक्टिस करते हैं. न्यूजीलैंड निर्वाचन आयोग के अनुसार गौरव शर्मा हेमिल्टन वेस्ट सीट से चुनाव जीते हैं. और उन्होंने विरोधी नेशनल पार्टी के नेता टिम मैकिन्डो को हराया. गौरव शर्मा ने अपनी पार्टी के आधिकारिक वेब पेज पर कहा, एक स्थानीय चिकित्सक के रूप में, मैं हर दिन हमारे समुदाय की समस्याओं को सुनता हूं. स्वास्थ्य सेवा और प्रबंधन में अनुभव से मुझे महामारी से रिकवरी के बाद वाले चरण में हेमिल्टन के लिए एक मजबूत आवाज बनने में मदद मिलेगी. डॉ. शर्मा ने न्यूजीलैंड में इससे पहले भी चुनाव लड़ा था, लेकिन जीत नहीं मिल पाई थी. इस बार उन्होंने जीत दर्ज की है. कोरोना वायरस के खिलाफ देश को जंग जिताने वाली न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने भारी बहुमत के साथ चुनाव में जीत दर्ज की है. चुनाव पहले 19 सितंबर को होने वाला था, लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. न्यूजीलैंड के इतिहास में इतनी विशाल जीत किसी पार्टी को पहली बार मिली. इसी के साथ जेसिंडा एक बार फिर देश की कमान संभालने के लिए तैयार हैं. जेसिंडा ने जीत के बाद कहा कि देश ने लेबर पार्टी को 50 साल में सबसे ज्यादा समर्थन दिखाया है. उन्होंने कहा कि देश के सामने अभी कठिन वक्त आने वाला है, लेकिन पार्टी हर देशवासी के लिए काम करेगी. मुख्य विपक्षी दल नेशनल पार्टी का वर्ष 2002 के बाद से पार्टी का अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन है. जबकि 64 सीटों और 49 फीसदी वोटों के साथ जेसिंडा पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगी.

साल 2017 में शिमला में एक टीवी इंटरव्यू में गौरव शर्मा ने कहा था कि उन्होंने अपने जन्म स्थान के साथ संबंध नहीं खोया है और जब हिमाचल में होते हैं, पहाड़ी में बोलना पसंद करते हैं. किसी भी अन्य खाने ने मुझे हिमाचली भोजन से अधिक खुशी नहीं दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.