करंट टॉपिक्स

NHAI ने 105 घंटे में 75 किमी सड़क बनाने विश्व रिकॉर्ड बनाया

Spread the love

 

नई दिल्ली. सड़क निर्माण का काम काफी तेज गति से हो रहा है. NHAI सड़क निर्माण में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. इसी कड़ी में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर जानकारी दी, साथ ही इस रिकॉर्ड को बनाने में शामिल सभी कर्मचारियों को बधाई भी दी. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने सड़क निर्माण कार्य के मामले में विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इसे Guinness वर्ल्ड रिकॉर्ड की लिस्ट में भी शामिल किया गया है. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि NHAI ने 105 घंटे और 33 मिनट में 75 किलोमीटर की सिंगल लेन सड़क तैयार की है.

इससे पहले यह रिकॉर्ड कतर के नाम था. साल 2019 में 27 फरवरी को लोक निर्माण प्राधिकरण (PWD) ने सबसे तेज 22 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया था. नितिन गडकरी ने ट्वीट कर कहा कि यह पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है. NHAI की हमारी असाधारण टीम, कंसल्टेंट्स और राजपथ इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड को NH-53 सेक्शन पर अमरावती और अकोला के बीच सिंगल लेन में 75 किलोमीटर निरंतर बिटुमिनस कंक्रीट रोड बिछाने का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल करने पर बधाई देते हुए प्रसन्नता व्यक्त की.

महाराष्ट्र में अमरावती से अकोला के बीच नेशनल हाइवे-53 पर राजपथ इनफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड और जगदीश कदम ने 3 जून से 7 जून के बीच 75 किलोमीटर लंबी सड़क तैयार की है. सड़क को बनाने के लिए बिटुमिनस कन्क्रीट का उपयोग किया गया है.

सड़क निर्माण के कार्य में NHAI के 800 कर्मचारी, 720 मजदूर, कई कंसल्टेंट्स ने दिन-रात कड़ी मेहनत की है. इस मेहनत का ही नतीजा रहा कि 3 जून को सुबह 7 बजकर 27 मिनट पर शुरू हुआ सड़क निर्माण का कार्य 7 जून को सुबह 5 बजे पूरा हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.