करंट टॉपिक्स

निधि समर्पण – मां…. देखो-देखो राममंदिर वाले आए हैं

Spread the love

रांची. अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के निर्माण के लिए देशभर में चल रहा निधि समर्पण अभियान अंतिम चरण में है. कार्यकर्ता ग्राम, नगर बस्ती, हर गली, हर -मोहल्ले में पहुंच रहे हैं. केशव नगर, धुर्वा की अभियान टोली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक रविशंकर के नेतृत्व में एचईसी के जगन्नाथपुर बस्ती में पहुंची तो लोग आह्लादित हो गए. प्रभात तारा स्कूल में सातवीं कक्षा में पढ़ने वाली रिया दौड़कर मां के पास गई और बोली मां, देखो-देखो राममंदिर वाले आए हैं. मां जल्द से बाहर निकली और 50 रुपये की निधि समर्पित की.

इतने में रिया बोली, मां… मैं भी अपनी गुल्लक से मंदिर निर्माण के लिए पैसे दूंगी. इसके बाद वह 20 रुपये की राशि लाकर टोली के सदस्यों को सौंपती है. प्रांत प्रचारक रविशंकर ने अपने हाथ से उस बच्ची को दो कूपन सौंपे. कूपन लेकर वह काफी खुश थी और बोली बड़ी होकर मैं अयोध्या में श्रीराम जी का मंदिर देखने जरूर जाऊंगी. रिया की खुशी को देखकर सभी लोग काफी भावविह्वïल हो गए.

देने की इच्छा तो और है, लेकिन अभी मेरे पास है नहीं

टोली के लोग आगे बढ़े, किरण देवी के घर पहुंचे. टोली के कार्यकर्ताओं ने बताया कि हम लोग श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए चल निधि समर्पण अभियान के कार्यकर्ता हैं, तथा जनता से सहयोग ले रहे हैं.

तो किरण देवी ने कहा कि, उन्हें पता है, आप लोग राम मंदिर के लिए राशि लेने आए हैं. यह मेरा सौभाग्य है कि आप लोग मेरे घर आए हैं. घर से 25 रुपये लाकर देती है और कहती हैं कि देने की इच्छा तो और भी है, लेकिन पति की नौकरी चली गई है…इसलिए चाहकर भी ज्यादा दे नहीं पा रही हूं. जब होगा तो और दूंगी. टोली के कार्यकर्ता ने उसमें से 20 रुपये लेकर कूपन देकर, पांच रुपये लौटा दिए. बस्ती में जैसे सब लोग टोली का इंतजार कर रहे थे. निधि समर्पण अभियान के सदस्‍यों को किसी भी दरवाजे से खाली हाथ लौटना नहीं पड़ा. जिससे जो बन पड़ा, राशि दी. तीन अलग-अलग टोली बनाकर पूरी बस्ती में लोगों के घरों पर लोग पहुंचे.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *