करंट टॉपिक्स

परशुराम कुंड को रेलवे के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जोड़ा जाएगा

Spread the love

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले के परशुराम कुंड पर भगवान परशुराम की 51 फीट की कांस्य प्रतिमा का शिलान्यास किया. यह प्रतिमा विप्र फाउंडेशन की ओर से स्थापित की जा रही है. साथ ही परशुराम कुंड स्थल पर मंदिर का जीर्णोद्धार कर स्थापित की गई 6 फुट की परशुराम जी की प्रतिकृति का अनावरण भी किया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ भूमिपूजन समारोह में अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, उप मुख्यमंत्री चोवना मेन, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू सहित राज्य सरकार के कई मंत्री उपस्थित थे. इस समारोह में चर्चित मूर्तिकार नरेश कुमावत भी उपस्थित थे. वही इस भव्‍य मूर्ति का निर्माण कर रहे हैं. केंद्र सरकार की प्रसाद योजना पर्यटन मंत्रालय के अधीन है. इस क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में भी विकसित किया जा रहा है.

केंद्र की प्रसाद योजना के तहत विकसित की जा रही इस परियोजना में केंद्र और अरुणाचल सरकार के साथ विप्र फाउंडेशन प्रमुख रूप से भागीदार बना है. प्रधानमंत्री स्वयं परशुराम कुंड को देश के प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करने में दिलचस्‍पी दिखा रहे हैं. वर्ष 2021 में सबसे पहले केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को परशुराम कुंड विकास की आधारशिला रखने को भेजा था.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में परशुराम कुंड को जल्द ही रेलवे के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जोड़ा जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.