करंट टॉपिक्स

प्राध्यापक ने हिन्दी में तैयार किया शिवचरित्र

मुंबई (विसंकें). पिछले साल जुलाई में एक स्टैंड-अप कॉमेडियन ने छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में अपमानजनक टिप्पणियां की थीं. घटना के पश्चात महाराष्ट्र सहित देशभर में छत्रपति शिवाजी महाराज को अपना आदर्श मानने वाले लोगों में रोष था. कॉमेडियन की इस हरकत का उसी के माध्यम से सकारात्मक उत्तर देने का निश्चय किया मुंबई के प्राध्यापक एवं साहित्यकार आदित्य दवणे ने. आदित्य ने छत्रपति शिवाजी महाराज का जीवन जन सामान्य तक पहुंचाने के उद्देश्य से शिवचरित्र को हिन्दी में प्रस्तुत किया तथ यू ट्यूब पर (दृश्य-श्रव्य) प्रसारित कर रहे हैं.

आदित्य दवणे मुंबई के वझे केळकर महाविद्यालय में प्राध्यापक है. अमराठी भाषियों को भी छत्रपति शिवाजी महाराज की शौर्यपूर्ण एवं रोमहर्षक जीवनगाथा का परिचय हो, इसलिये अत्यंत सरल भाषा में हिंदी शिवचरित्र लोगों तक पहुंचा रहे हैं. इस प्रकल्प में उन्हें महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं उनके छात्रों का भी सहयोग मिल रहा है. शिवशाहीर बाबासाहेब पुरंदरे की सुप्रसिद्ध पुस्तक राजा शिवछत्रपति के आधार पर उन्होंने वीडियो बनाए हैं.

शिवचरित्र धारावाहिक का वीडियो प्रत्येक रविवार को जारी किया जाता है. जिसमें विभिन्न घटनाओं का जिक्र है. आदित्य की मातृभाषा मराठी होने के कारण महाविद्यालय के हिंदी विषय के प्राध्यापक भरत ने हिंदी संस्करण अधिकाधिक शुद्ध करने में उनकी सहायता की. शिवचरित्र मालिका के १५ एपिसोड प्रसारित हो चुके है एवं २० अन्य तैयार हैं. इतिहास विषय मार्गदर्शन एवं ऐनिमेशन के लिये ऐतिहासिक पुस्तकों के लेखक कौस्तुभ कस्तुरे ने सहायता की है.

http://www.youtube.com/adityadavane चैनल पर हिंदी में शिवचरित्र सुन सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *