करंट टॉपिक्स

वैक्सीनेशन का महारिकॉर्ड – एक दिन में 85 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन डोज़

Spread the love

नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत में नई गाइडलाइंस के अनुसार टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई. विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा था तो भारत में कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीनेशन के पुराने रिकॉर्ड तोड़ते हुए महारिकॉर्ड बना.

देश में सोमवार को कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में 85 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई, जो एक ही दिन में सबसे अधिक है. पूरा डाटा आने के पश्चात संख्या बढ़ सकती है. सभी 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में, मध्यप्रदेश ने एक ही दिन में 16.70 लाख लोगों का टीकाकरण कर लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया. जबकि, लक्षद्वीप में 289 लोगों को वैक्सीन लगी. सोमवार को दूसरा अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य कर्नाटक था, जहां 11.11 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया. तीसरा स्थान उत्तर प्रदेश को मिला, जहां एक दिन में 7.16 लाख लोगों को टीका लगाया गया. दिल्ली में यह संख्या महज 76,282 रही.

इससे पहले 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए CoWIN पोर्टल से अपॉइंटमेंट लेने की जरूरत होती थी, लेकिन अब 18 से 44 के लोग सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर टीका लगवा सकते हैं. केंद्र और राज्य सरकारों के माध्यम से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगेगी. इसका पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी और राज्यों को कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा.

एक दिन में 85.15 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई. इससे पहले 5 अप्रैल को 43 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी.

रिकॉर्ड लोगों को वैक्सीन लगने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जताई. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि यह रिकॉर्ड तोड़ वैक्सीनेशन खुश करने वाला है. कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन हमारा सबसे मजबूत हथियार बना हुआ है. उन सभी को बधाई जिन्होंने टीका लगवाया. सभी फ्रंटलाइन वॉरियर्स को बधाई जिन्होंने सुनिश्चित किया कि इतने सारे लोगों को टीका लगे. वेल डन इंडिया.

देश में सोमवार को जितने लोगों को टीका लगाया गया, उससे कम कम आबादी वाले दुनिया में 134 देश हैं. इनमें हांगकांग, सिंगापुर, न्यूजीलैंड, कुवैत, नार्वे और फिनलैंड जैसे देश शामिल हैं. भारत में एक दिन में इजराइल और स्विटजरलैंड की आबादी के लगभग लोगों को टीका लगाया गया.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक 28.33 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इनमें 23.27 करोड़ से ज्यादा को पहला और 5.05 करोड़ को दूसरा डोज लग चुका है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक, अब 18 साल से ज्यादा उम्र के हर नागरिक को केंद्र सरकार की ओर से मुफ्त वैक्सीन लगाई जा रही है. देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई थी.

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *