करंट टॉपिक्स

नशाखोरी और छुआछूत को दूर कर गांव की खुशहाली के लिए काम करने का संकल्प – इन्द्रेश कुमार

Spread the love

हिसार. जिले के गांव राजली में ग्रामीणों ने ग्राम उत्सव मनाया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य इन्द्रेश कुमार ने गांव के लोगों को आपसी भाई-चारे और गांव की खुशहाली के लिए काम करने का संकल्प दिलाते हुए कहा कि गांव में जन्म होना सौभाग्य की बात है, हम सबको इस पर गर्व करना चाहिए. 11 जनवरी को हिसार जिले के गांव राजली में समरस गंगा ग्राम उत्सव में शिरकत करने पहुंचे थे. ग्राम उत्सव में मुख्य अतिथि के नाते प्रदेश के ऊर्जा मंत्री रणजीत चौटाला भी शामिल हुए.

इन्द्रेश कुमार ने कहा कि गांव की खुशहाली के लिए नशे से दूर रहकर समरसता के लिए संकल्प लेकर काम करना चाहिए. इस गांव की माटी ने हमें बहुत कुछ दिया है, हमारे लालन-पालन से लेकर हमारी सामाजिक पहचान तक में इसका महत्वपूर्ण योगदान है. ये गांव ही है जो हमें हर परिस्थिति में संघर्ष करते रहने और आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देता है. हम सब ग्रामीणों को तीन बातों को अपने स्वभाव से निकालकर आगे बढऩा होगा, जिसमें सबसे पहले गाली, दूसरे नम्बर पर गुस्सा और तीसरे स्थान पर नफरत आती है. अगर ये तीन चीजें हम छोड़ देते हैं तो स्वतः ही हमारा समाज भाईचारे और एकता की मिसाल बन जाएगा. समय के साथ व्यक्ति को तरक्की करनी चाहिए, पर अपनी सांस्कृतिक धरोहर को भी संभाल कर रखना चाहिए. हमें अपनी आने वाली नस्लों को बताना है कि हमारी संस्कृति कितनी महान और गौरवशाली है.

ऊर्जा मंत्री रणजीत चौटाला ने कहा कि रहने के लायक गांव से बेहतर कोई स्थान नहीं हो सकता. शहर चाहे कितने ही आधुनिक हो जाएं, पर गांव की बराबरी नहीं कर सकते. जापान जैसे दुनिया के सबसे स्वस्थ देशों के स्वास्थ्य का राज भी गांवों में ही है. गांव के तालाब-जोहड़, खेत-क्यार आज भी जितनी शांति प्रदान करते हैं, दूसरी कोई चीज नहीं करती. आज देश की तस्वीर बदल गई है.

खेलों के साथ ग्रामीणों ने हरियाणवी गीतों और कई प्रकार की प्रतियोगिताओं का आनंद लिया. समरस गंगा ग्राम उत्सव में आए हरियाणवी कलाकारों ने प्रस्तुति दी. ग्रामीणों ने भी अलग-अलग प्रकार के खेल और प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हुए आनंद लिया. कार्यक्रम में एक अनोखी प्रतियोगिता हरियाणवी पहनावे को लेकर भी रखी गई. इसमें गांव की महिलाएं और पुरुष पूरे हरियाणवी परिधान में दिखे. अथितियों द्वारा प्रतिभावान विद्यार्थियों और प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.