करंट टॉपिक्स

रा.स्व.सं. जनकल्याण समिति – बाया कर्वे होस्टल में 450 बेड का नि:शुल्क कोविड केयर सेंटर शुरू

Spread the love

चिकित्सा सुविधा के साथ ही 8 डॉक्टर्स और 25 स्वयंसेवक रहेंगे

पुणे (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने समर्थ भारत अभियान के तहत पुणे में निःशुल्क कोविड केयर सेंटर प्रारंभ किया है. पुणे महानगर पालिका और राष्ट्रीय स्वयंसेवक जनकल्याण समिति, विवेक व्यासपीठ के संयुक्त तत्त्वाधान में यह केंद्र शुरू करने की जानकारी संघ के पुणे महानगर कार्यवाह महेश करपे ने दी.

पुणेवासी कोरोना की आपदा में अनेक संकट का सामना कर रहे हैं. ऐसे में संकट के समय में यह सेंटर नागरिकों की सुविधा के लिए उपयुक्त रहेगा. पीपीसीआर (Pune Platform for Covid Responce), सह्याद्री हॉस्पिटल, लोहिया परिवार के मुकुंद भवन ट्रस्ट, लक्ष्मीनारायण देवस्थान ट्रस्ट, परिमल और प्रमोद चौधरी फाउन्डेशन और महर्षि कर्वे स्त्री शिक्षण संस्था के सहयोग से इस कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन गुड़ीपाडवा (13 अप्रैल) पर हुआ.

इस अवसर पर पीपीसीआर के मुख्य समन्वयक सुधीर मेहता, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जनकल्याण समिति के कार्यवाह तुकाराम नाईक, मुकुंद भवन ट्रस्ट के पुरुषोत्तम लोहिया, परिमल और प्रमोद चौधरी फाउन्डेशन के मुकुल कुलकर्णी, अर्चना तांबे पाटिल तथा महर्षि कर्वे स्त्री शिक्षण संस्थान के नियामक मंडल के अध्यक्ष रवि देव आदि उपस्थित थे. कर्वे स्त्री शिक्षण संस्थान कर्वेनगर स्थित बाया कर्वे वसतिगृह में शुरू किए गए कोविड केयर सेंटर में 450 बेड की व्यवस्था की गई है.

किसी भी प्रकार का लक्षण नहीं दिखाई देने पर, लेकिन रिपोर्ट पोजिटिव आने पर मरीज को आइसोलेट करना आवश्यक है. घर में कोई सुविधा न होने पर यह कोविड केयर सेंटर उन लोगों के लिए वरदान साबित होगा. मरीजों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दिन भर की दिनचर्या निश्चित की गई है.

– कुल 8 डॉक्टर्स और 25 स्वयंसेवक कार्यकर्ता सभी चिकित्सा और आवश्यक सुविधा उपलब्ध करवाएंगे.

– आईसीएमआर के नियमानुसार मरीज को 10 से 12 दिनों तक कोविड केयर सेंटर में आइसोलेशन में रखा जाएगा.

– आवश्यकता होने पर मरीजों को मनपा द्वारा हॉस्पिटल में रखे जाने का प्रबंध किया गया है.

– सह्याद्री हॉस्पिटल की टीम मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए सजग रहेगी.

– जिन मरीजों को काउंसलिंग की आवश्यकता है, उनकी व्यवस्था सेंटर में की जाएगी.

कोविड केयर सेंटर में स्वयंसेवक कार्यरत रहेंगे

कोविड केयर सेंटर में स्वयंसेवक कार्यरत रहेंगे और उन्हें जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा. इन स्वयंसेवकों को 8 दिन कार्य करने के बाद 8 दिन आइसोलेशन में रखा जाएगा. स्वयंसेवक के रूप में काम करने के इच्छुक नागरिक samarthbharat.org पर संपर्क कर सकते हैं. अधिक जानकारी और मरीजों के रजिस्ट्रेशन के लिए हेल्पलाइन नंबर 9359693045 है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.