करंट टॉपिक्स

दुःखद – वनवासी कल्याण आश्रम के अखिल भारतीय व्यवस्था प्रमुख प्रकाश त्र्यंबक काले का निधन

Spread the love

भोपाल. अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के अखिल भारतीय व्यवस्था प्रमुख प्रकाश त्र्यंबक काले जी का 25 दिसंबर, 2021 (शनिवार) को सुबह लगभग 5 बजे स्वर्गवास हो गया. वे 60 वर्ष के थे. पिछले लगभग डेढ़ महीने से प्रकाश जी कैंसर से जूझ रहे थे. नागपुर के नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट में उनका उपचार चल रहा था.

मूलतः नागपुर के रहने वाले प्रकाश जी का जन्म 5 फरवरी, 1961 को हुआ था. नागपुर में ही उनका राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संपर्क हुआ. बचपन से ही वे संघ के स्वयंसेवक थे. एमकॉम तक पढ़ाई करने के बाद 1983 में संघ के प्रचारक रूप में उन्होंने काम प्रारंभ किया. विदर्भ, वाशिम और वर्धा में संघ के तहसील और जिला प्रचारक का दायित्व निभाया. 1999 में उन्हें वनवासी कल्याण आश्रम का दायित्व सौंपा गया. प्रकाशजी प्रारंभ में विदर्भ प्रांत संगठन मंत्री, पश्चिम क्षेत्र सह संगठन मंत्री, मध्यक्षेत्र संगठन मंत्री, अखिल भारतीय सह व्यवस्था प्रमुख और अंत तक अखिल भारतीय व्यवस्था प्रमुख और कल्याण आश्रम की केंद्रीय कार्यकारिणी के सदस्य रहे.

कल्याण आश्रम कार्य की योजना बनाकर उसको प्रत्यक्ष में लाना प्रकाश जी की विशेषता थी. कुशल संगठक और एक कल्पक कार्यकर्ता के नाते उन्होंने सैकड़ों लोगों को अपने कार्य से जोड़ा था. सीएसआर विषय में पिछले कुछ सालों में उन्हें उन्होंने निपुणता हासिल की थी. शनिवार को ही नागपुर में ही प्रकाश जी का अंतिम संस्कार किया गया.

भोपाल के एमपी नगर जोन-1 में गायत्री परिवार के समीप स्थित एकलव्य वनवासी कल्याण आश्रम में स्वर्गीय प्रकाशजी की श्रद्धांजलि सभा का आयोजन 26 दिसम्बर, 2021 को पूर्वाह्न 11:00 बजे किया जाएगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.