करंट टॉपिक्स

रोहतक में संघ शिक्षावर्ग प्रथम वर्ष का भव्य समापन

Spread the love

रोहतक स्थित शिक्षा भारती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में चल रहे 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष (सामान्य) का 18 जून को समापन हो गया. वर्ग के समापन अवसर पर विभिन्न शारीरिक विषयों का प्रदर्शन किया गया. समापन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में पोजीट्रॉन अस्पताल के निदेशक डॉ. जिले सिंह कुंडू ने शिरकत की तथा मुख्यवक्ता उत्तर क्षेत्र के सह बौद्धिक प्रमुख रोशन कुमार रहे.

वर्ग कार्यवाह श्रीकृष्ण ने बताया कि समाज के मन में संघ के प्रति बहुत सारी जिज्ञासा होती हैं कि संघ क्या करता है, कैसे राष्ट्र भक्ति से ओतप्रोत युवाओं को तैयार करता है? ऐसे सभी प्रश्नों के समाधान के लिए समापन समारोह किया जाता है.

मुख्य वक्ता रोशन कुमार ने कहा कि संघ समाज को संगठित करने का काम करता है. संघ के स्वयंसेवक जिस भी क्षेत्र में काम करते हैं, वहां देश को सर्वोपरि रखते हुए देश की संप्रभुता और अखंडता के लिए कार्य करते हैं. इजरायल के नागरिकों की देशभक्ति का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि संघ भी व्यक्ति की देशभक्ति को उभारने का काम करता है. महापुरुषों का उदाहरण देते हुए कहा कि संघ समाज में छिपी आसुरी शक्तियों को समाप्त कर राष्ट्र को एकजुट कर विश्व गुरु बनाने के लिए प्रयासरत रहता है. सरदार पटेल ने जिस तरह भारत की अलग-अलग रियासतों को एकजुट किया था, ठीक इसी तरह हमें भी धर्म जाति के नाम पर बंटे हुए समाज को एकजुट करते हुए सिर्फ राष्ट्र सर्वप्रथम की सोच को अपने मन में लाना चाहिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.