करंट टॉपिक्स

सऊदी अरब – अब परीक्षा हॉल में अबाया नहीं पहन सकेंगी छात्राएं

Spread the love

नई दिल्ली. सऊदी अरब में सरकार ने परीक्षा हॉल में अबाया पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है. अब छात्राएं भविष्य में परीक्षा हॉल में ‘अबाया’ नहीं पहन सकेंगी. सऊदी अरब प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से परीक्षाओं के दौरान अबाया पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है. सऊदी शिक्षा और प्रशिक्षण मूल्यांकन आयोग (ETEC) ने कहा कि परीक्षा हॉल में सभी छात्राओं को स्कूल के नियमों का पालन करना होगा.

‘अबाया’ सऊदी अरब में लड़कियों और महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले बुर्के को कहते हैं. काले रंग के इस लिबास में उनका पूरा शरीर ढका होता है. गौरतलब है कि अरब प्रायद्वीप सहित दुनियाभर के कई मुस्लिम देशों में अबाया (सिर से पांव तक पहना जाने वाला ढीला कपड़ा) पहना जाता है. ईटीईसी ने सऊदी की एक लड़की डालिया के ट्वीट का जवाब देते हुए ट्वीट किया, ‘परीक्षा देने के समय अबाया पहनना मना है.’

ETEC ने जोर देकर कहा कि छात्राओं को परीक्षा में बैठने के दौरान स्कूल यूनिफॉर्म के नियमों का पालन करना चाहिए. ETEC का कहना है कि स्कूल यूनिफॉर्म सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार होना चाहिए, साथ ही ये ड्रेस सार्वजनिक मर्यादा के अनुकूल भी होने चाहिए.

सऊदी सरकार ने 2017 में ETEC की स्थापना की थी. ETEC को पहले शिक्षा मूल्यांकन प्राधिकरण के रूप में जाना जाता था. यह सऊदी अरब का एक सरकारी संगठन है जो शिक्षा मंत्रालय के समन्वय में सऊदी अरब में शैक्षिक और ट्रेनिंग सिस्टम की योजना बनाने, मूल्यांकन और उन्हें मान्यता देने के लिए जिम्मेदार है. ETEC कानूनी और आर्थिक रूप से स्वतंत्र है.

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान देश की इकॉनमी को ऑयल सेक्टर के पिलर से शिफ्ट करने के साथ एजुकेशन सेक्टर को मॉडर्न बनाना चाहते हैं. तरक्की के लिए तालीम सबसे जरूरी होती है, इसलिए सऊदी प्रशासन ने खासतौर पर ऑर्डर नंबर 120 जारी किया था. सऊदी सरकार के नए नियमों के अनुसार ऑर्डर नंबर 120 के तहत किए जाने वाले आदेश का सख्ती से पालन करना होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.