करंट टॉपिक्स

सेवा भारती दिल्ली प्रान्त ने यौन कर्मियों हेतु विशेष स्वास्थ सेवा पहल ‘उत्कर्ष’ का उद्धघाटन किया

Spread the love

नई दिल्ली. दिल्ली के जीबी रोड पर कार्यरत यौन कर्मियों हेतु सेवा भारती एवं नेशनल मेडिकोज़ ऑर्गनाइजेशन (NMO) ने साथ मिलकर उत्कर्ष नाम से एक पहल शुरू की है. इस पहल के अंतर्गत संस्था का उद्देश्य है कि वहां काम कर रहे 3 हजार से अधिक यौन कर्मियों और उनके परिवारों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करना.

‘उत्कर्ष’ सेवा भारती और NMO की एक पहल है जो कुछ समय पहले जरूरतमंद लोगों के लिए एक चिकित्सा शिविर के रूप में शुरू हुई थी और अब यह एक नियमित क्लिनिक के रूप में विकसित हो गया है, जिसका उद्घाटन 1 जनवरी को किया गया. इसका उद्देश्य यौन कर्मियों और उनके बच्चों के वंचित और सामाजिक रूप से बहिष्कृत तबकों को चिकित्सा सहायता प्रदान करना है.

सेवा भारती आनंद निकेतन में अपनी छात्रावास सुविधा ‘अपराजिता’ के माध्यम से वंचित यौन कर्मियों और उनके बच्चों के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, जो पहले से ही विस्तार की योजना के साथ यौन कर्मियों की 6 लड़कियों का घर है.

सेवा भारती दिल्ली प्रांत के महामंत्री सुशील गुप्ता के अनुसार हमने इस वर्ष के पहले दिन इस पहल की शुरुआत की है, वर्ष की शुरुआत समाज के शोषित वर्ग के लिए सही पहल के साथ की है, हम एमसीडी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं. इस पहल की योजना के अपने प्रारंभिक चरण में दिल्ली पुलिस के तत्कालीन संयुक्त आयुक्त अपराध, आलोक कुमार का विशेष समर्थन प्राप्त था.

सेवा भारती अपनी विभिन्न पहलों के माध्यम से सही प्रकार का परिवर्तन और सशक्तिकरण लाने में सहायक रही है. मातृछाया – परित्यक्त, बेसहारा बच्चों के लिए एक घर, गोपाल धाम, किशोरी विकास और टीन्स 4 सेवा बाल देखभाल के क्षेत्र में सेवा भारती की कुछ पहल हैं. सेवा भारती भारत में विभिन्न स्थानों पर नियमित चिकित्सा शिविर, रक्तदान शिविर, पोषण शिविर और स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित करता है. कोविड 19 महामारी में भोजन वितरण और राहत अभियान के साथ-साथ आपदा प्रतिक्रिया और राहत में सेवा भारती की पहल ने प्रभावित लोगों के पुनर्वास और उत्थान में प्रमुख भूमिका निभाई है.

समाज कल्याण और सेवा का सेवा भारती का आदर्श वाक्य महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में केंद्रित उनकी पहल के लिए मार्गदर्शक बल रहा है, उनके स्कूलों के माध्यम से, छात्रावास की सुविधा के साथ-साथ विभिन्न व्यवसायों के विशेष प्रशिक्षण ने कई महिलाओं को अपने पैर जमाने और बेहतर जीवन जीने में मदद की है. सेवा भारती का सेवा धाम उन्नीस राज्यों के पिछड़े क्षेत्रों के सैकड़ों बच्चों का घर है जो शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और गरीबी की बेड़ियों को तोड़ना चाहते हैं. उनकी पहल वास्तव में समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के उत्थान में मदद करती है.

रोटरी क्लब नई दिल्ली टीएन मल्होत्रा, रोहित ढिलोड वाल्मीकि समाज, चौधरी रमिश जी, डॉ. मुकेश नागर एनएमओ महामंत्री, सविता नारंग शिक्षा प्रमुख सेवा भारती, दिल्ली, जय मिश्रा सेवा भारती दिल्ली, प्रकाश जी कार्यालय सचिव सेवा भारती दिल्ली, अनामिका, सुशील शर्मा भी उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.