करंट टॉपिक्स

शोपियां जिला बना उदाहरण, 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण

Spread the love

कोरोना के खिलाफ जंग के बीच देश में चल रहे टीकाकरण अभियान में जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले के लोगों ने प्रेरक व अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है. शोपियां जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके हैं. इसकी जानकारी जिला स्वास्थ्य विभाग ने प्रदान की. इसी के साथ शोपियां देश का दूसरा ऐसा जिला बन गया है, जहां 45 से ऊपर वाले 100 फीसदी लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. इससे पहले जम्मू-कश्मीर के ही जम्मू जिले में 45 से ऊपर वाले 100 फीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगी थी.

 

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि उनकी तरफ से कई वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किए गए थे, इन्हीं केंद्रों में लोगों को वैक्सीन लगाई गई है. अधिकारियों ने बताया कि टार्गेट ग्रुप में से 78,769 लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है, वहीं निर्धारित समय के बाद दूसरी डोज भी दी जाएगी. अधिकारियों ने बताया कि शोपियां की आबादी 2011 जनगणना के अनुसार, 2.6 लाख से बढ़कर तीन लाख हो गई है. शोपियां में वैक्सीन की कमी नहीं है, इसलिए टीकाकरण को और भी तेजी से आगे बढ़ाया जा सकता है.

आतंक प्रभावित क्षेत्र होने के कारण शोपियां में अधिकारियों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. लेकिन उसके बावजूद प्रशासन के अधिकारी और जमीनी स्तर पर काम करने वाले कर्मचारियों ने लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरुक किया. जिसका परिणाम है कि आज जिले में 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों ने वैक्सीन लगवाई है.

जैनपोरा के एसडीएम मुश्ताक अहमद लोन ने बताया कि पूरे जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम किया है. औकाफ कमिटी (मस्जिद प्रशासक) को वैक्सीन के लिए लोगों को मोटिवेट करने की जिम्मेदारी दी गई थी. वहीं, बीएलओ आंगनबाड़ी वर्कर को घर-घर जाकर 45 से अधिक सदस्य और उनमें से जिन्हें अभी तक वैक्सीन नहीं मिली है, उनकी जानकारी इकट्ठा करने को कहा गया था. एसडीएम और तहसीलदार वगैरह को गांव स्तर पर निगरानी का काम सौंपा गया था.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *