करंट टॉपिक्स

श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य शुभारंभ – प्रभात फेरी, भजन कीर्तन का आयोजन, कारसेवकों का सम्मान

Spread the love

नई दिल्ली.

अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य शुभारंभ के पश्चात देशभर में प्रसन्नता का माहौल है. कहीं प्रभात फेरी का आयोजन किया जा रहा है, तो कहीं कारसेवकों को सम्मानित किया जा रहा है. भजन कीर्तन, प्रसाद वितरण की क्रम भी चल रहा है.

हिमाचल प्रदेश के नगरोटा में भारत विकास परिषद ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर पूजन के उपलक्ष्य में श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में कारसेवकों को सम्मानित किया. इस दौरान परिषद सदस्यों ने लड्डू बांटकर प्रसन्नता व्यक्त की. कारसेवक बलराम पुरी, विपिन चौधरी, नरेंद्र नाथ महाजन, रामपाल शर्मा, पुजन भंडारी को सम्मानित किया.

जिला कांगड़ा के योल बाजार में लड्डू और हलवा बांटा गया. विश्व हिन्दू परिषद तथा इस्कान के सहयोग से टंग नरवाणा डे केयर सेंटर में राम कथा और भजन कीर्तन का आयोजन किया गया. इससे पूर्व राम लीला मैदान टंग से गुरु रविदास गुरद्वारे तक प्रभात फेरी निकाली गई. साथ ही गोकुल गिरी मंदिर टिकरी में दीप प्रज्ज्वलित कर पूजा-अर्चना की गई.

सम्भल – अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन होने की खुशी में भाजपा की बिलारी ब्लॉक प्रमुख के कैंप कार्यालय पर महा आरती व हनुमान चालीसा का पाठ किया गया. ब्लॉक प्रमुख डॉ. अनामिका यादव ने कहा कि हम सभी इस स्वर्णिम अवसर के प्रत्यक्षदर्शी हैं.

श्री गोरक्षा संगठन द्वारा राम मंदिर निर्माण की भूमि पूजन के अवसर पर आवास विकास स्थित शिव मंदिर पर सुंदरकांड का आयोजन किया गया. भगवान राम का भव्य दरबार सजाया गया.

हरदोई –  श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर को लेकर आंदोलन में न जाने कितने लोगों ने भाग लिया. लाठियां खाई, जेल भी गए. पर उनका उत्साह कम नहीं हुआ. वर्षों पुराना सपना बुधवार को पूरा हो गया. हरदोई में भी जश्न मनाया गया, आंदोलन के दौरान जिन कारसेवकों ने लाठियां खाईं थीं, जेल गए, उन्हें सम्मानित किया गया. कारसेवकों को घर-घर जाकर सम्मानित किया गया.

मैनपुरी – अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य शुभारंभ कार्यक्रम में पूजा करवाने वाले स्वामी जी भी सेलिब्रिटी बन गए हैं. 05 अगस्त के कार्यक्रम में पूजा करवाने के पश्चात महामंडलेश्वर स्वामी हरिहरानंद महाराज 06 अगस्त शाम को मैनपुरी लौटे लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे पर लोगों व संगठनों ने उनका स्वागत किया.

एकरसानंद आश्रम के स्वामी हरिहरानंद महाराज को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में भूमि पूजन कार्यक्रम में आमंत्रित किया था. स्वामी हरिहरानंद बीते मंगलवार को जिले के पौराणिक पवित्र स्थलों की मिट्टी लेकर अयोध्या के लिए रवाना हुए थे. स्वामी हरिहरानंद ने बताया कि उन्होंने मिट्टी ट्रस्ट को भेंट कर दी. अब उसका देश के अन्य स्थलों से लाई गई मिट्टी के साथ मंदिर निर्माण में उपयोग होगा.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *