करंट टॉपिक्स

मयूर विहार – प्रशिक्षण के पश्चात शुरू करवाया जूते चप्पलों का ब्यूटी पार्लर

Spread the love

दिल्ली में स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के लिये राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का प्रयास

नई दिल्ली. कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों द्वारा अभियान शुरू किया गया है. कौशल विकास के लिये प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, स्वरोजगार शुरू करने के लिए सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है. औपचारिकताओं को पूरा करने में सहयोग किया जा रहा है.

ऐसे ही एक प्रयास के तहत मोची समाज के लोगों को फुटवियर बनाने का प्रशिक्षण दिलवाया जा रहा है. दिल्ली के मयूर विहार जिले के 30 मोचियों को प्रशिक्षण दिलवाकर जूते-चप्पल का ब्यूटी पार्लर खुलवाया है. इन्हें चर्म चिकित्सक का नाम दिया गया है. मयूर विहार के पश्चात दिल्ली के सभी जिलों में इस तरह से दुकानें खुलवाने की तैयारी है. मुद्रा लोन दिलवाने में भी सहायता दी जा रही है.

कामगार तबके को उनके परंपरागत रोजगार से जोड़ने की दिशा में यह पहल की गई है. खादी और ग्रामोद्योग आयोग की ओर से फुटवियर बनाने का प्रशिक्षण दिलवाया जा रहा है. पहले चरण में 30 का प्रशिक्षण पूरा हो गया तो उन्हें 2200-2200 रुपये का टूल किट देकर दुकानें खुलवाई हैं. इसके साथ ही मयूर विहार जिला में नाई का काम करने वालों को भी प्रशिक्षण दिलवाया जा रहा है. खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग का सेंटर कई पुरुषों को बाल काटने का प्रशिक्षण दे रहा है.

केंद्र सरकार ने स्वरोजगार की दिशा में स्किल इंडिया के तहत कई योजनाएं शुरू की हैं. लेकिन जागरूकता के अभाव में आम आदमी को इन योजनाओं की जानकारी नहीं है. इसे ध्यान में रखते हुए राजधानी दिल्ली में जागरूकता अभियान शुरू किया गया है. स्वयंसेवक योजनाओं की जानकारी प्रदान कर रहे हैं. हर तरह के रोजगार के इच्छुक लोगों की लिस्ट तैयार कर संघ की ओर से उनके प्रशिक्षण की व्यवस्था क जा रही है. इसी तर्ज पर जल्द ही दिल्ली के अन्य क्षेत्रों में भी प्रशिक्षण अभियान शुरू होगा.

लॉकडाउन में जिन परिवारों के रोजगार प्रभावित हुए, उन्हें फिर से स्वावलंबन में सहायता की जा रही है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दिल्ली प्रांत ने मयूर विहार में एक नया प्रयोग करते हुए मोची समाज के लोगों को संसाधन उपलब्ध कराकर दुकानें खुलवाई हैं. ऐसे लोगों को ट्रेनिंग के साथ मुद्रा लोन में भी सहायता की जा रही है.

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *