करंट टॉपिक्स

प्रदेश का पहला ऑनलाइन मोबाइल शॉर्ट मूवी फेस्टिवल आयोजित

Spread the love

शिमला. बचत भवन शिमला में शुक्रवार को हिम सिने सोसायटी और भारतीय चित्र साधना के संयुक्त तत्वाधान में हिमाचल प्रदेश का पहला ऑनलाइन मोबाइल शॉर्ट मूवी फेस्टिवल आयोजित किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के शिक्षा, कला व संस्कृति मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर रहे. मुख्य वक्ता भारतीय चित्र साधना के मेंबर ट्रस्टी, उड़ान संस्था के संक्षक एवं एनएसडी के पूर्व छात्र अरुण अरोड़ा, कार्यक्रम अध्यक्ष हिम सिने सोसायटी की उपाध्यक्ष भारती कुठियाला रहीं.

भारती कुठियाला ने सोसायटी द्वारा किए कार्यों की रिपोर्ट पढ़ी. उन्होंने कोविड के दौरान आयोजित फिल्मी गतिविधियों की जानकारी रखी. मुख्य अतिथि गोविंद ठाकुर ने हिम सिने सोसायटी और भारतीय चित्र साधना द्वारा आयोजित शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल और पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को सफलता पूर्वक आयोजित करने पर शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि जिस तरह से अपने प्रदेश के युवा और छोटे बच्चे इतना नया और इनोवेटिव सोचते हैं, उससे लगता है कि निश्चित रूप से देश का भविष्य उज्ज्वल होगा. जिन विषयों पर फिल्में बनी हैं वो बहुत ही प्रेरणादाई हैं.

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता अरुण अरोड़ा ने कहा कि किस तरह से फिल्मी दुनिया का विकास हुआ और आज कौन सी स्थिति में सिनेमा है. उन्होंने युवाओं की रचनात्मकता को सकारात्मक दिशा में ले जाने पर बल दिया. कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से प्रतियोगिता के ज्यूरी मेंबर भी जुड़े रहे. जिनमें सुदिप्तो सेन प्रख्यात फिल्म निर्माता, ध्वनि देसाई प्रसिद्ध कार्टून फिल्म निर्माता, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता व शॉर्ट फिल्म निर्माता मणि, यदुविजय कृष्णन को सम्मानित किया गया. प्रतियोगिता में भाग लेने वाले युवा फिल्म निर्माताओं को मुख्य अतिथि ने पुरस्कृत किया. प्रथम पुरस्कार अंशुल कुमार की शॉर्ट फिल्म 2050 को मिला, द्वितीय पुरस्कार किर्नेश पुंडीर फिल्म कन्वर्सेशन विद ट्रीज, तृतीय पुरस्कार राजीव चौहान की फिल्म “नई पीढ़ी नई आशाएं” व दो प्रोत्साहन पुरस्कार हनी की फिल्म माइंड सेट, दूसरा हितेश कुमार की फिल्म 2120 को  दिए गए. कार्यक्रम में बाल रचनाकार नव्या पंत को उत्कृष्ट निर्माण और यतिका चौहान को उत्कृष्ट अभिनय के लिए सम्मानित किया गया. प्रदेश के सिनेमा के इतिहास में पहला ऑनलाइन मोबाइल शॉर्ट मूवी फेस्टिवल दर्शकों के दिलों में भावुक पल और यादगार छोड़ गया. हिम सिने सोसायटी और भारतीय चित्र साधना द्वारा आयोजित ऐतिहासिक क्षण के साक्षी रहे “द बिगनर्स’ थियेटर ग्रुप, कला भाषा एवम् संस्कृति अकादमी विभाग व मीडिया पार्टनर नीनू मीडिया का भी सोसायटी की ओर से धन्यवाद किया गया.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *