करंट टॉपिक्स

स्वदेशी जागरण मंच ने किया अर्थ एवं रोजगार सृजकों का सम्मान

Spread the love

जोधपुर (विसंकें). स्वदेशी जागरण मंच, जोधपुर महानगर ने 13 सितम्बर को वेबिनार के माध्यम से अर्थ एवं रोजगार सृजक सम्मान समारोह का आयोजन किया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अतुल जी भंसाली ने “आइडियल कोटिंग इंडस्ट्रीज” के मालिक शोभित राठी, “चित्रलेखा महिला खाखरा गृह उद्योग” की ज्योति मेहरा, “अरिहंत पोलीप्लास्ट/अरिहंत पोलिमर” के मुकुल जैन, हेंडिक्राफ्ट व्यवसायी देवी सिंह जी, दीपेन्द्र सिंह जी को “दत्तोपंत ठेंगड़ी जिला स्वावलंबन सम्मान” से सम्मानित किया गया.

अतुल भंसाली ने कहा कि देश में उच्च आर्थिक राष्ट्रनिष्ठा को बढ़ाना होगा तथा देश के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए मजबूती के साथ लोकल के लिए वोकल होना होगा. स्वदेशी जागरण मंच के प्रान्त संयोजक अनिल ने कहा कि सामाजिक सरोकार हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्म मानववाद में इसकी व्याख्या की है और कहा कि हिन्दू समाज, प्रत्येक कमजोर व्यक्ति के भी जीवन जीने की कल्पना करता है और इसमें उसके लिए अच्छे आवास, अच्छे वस्त्रों, अच्छे भोजन, अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी शिक्षा की सुविधा सम्मिलित है. जब ऐसी कल्पना हमारी सांस्कृतिक धरोहर में सम्मिलित है, तब विपरीत परिस्थितियों में इस सामाजिक सरोकार को निभाने में हमारा समाज भी पीछे नहीं है, यही कारण है कि कोरोना जैसी महामारी में जब लोगों का रोजगार छिन्न भिन्न हो गया है, जिसमें श्रमिक शक्ति प्रभावित हुए है तथा कुछ का रोजगार पूर्णत: चौपट हो गया है, ऐसे में हमारे बीच कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिन्होंने सामाजिक सरोकार निभाने के लिए रोजगार सृजन कर लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त करने की राह चुनी तथा कोरोना काल की विषम परिस्थितियों में भी लोगों का रोजगार चलाकर उनकी रोजी रोटी बनाए रखने में अपनी तरफ से चिंता करते हैं. ऐसे अर्थ एंव रोजगार सृजक लोग ही हमारी धरोहर हैं और स्वदेशी जागरण मंच ऐसे ही योद्धाओं को आज सम्मानित कर रहा है.

स्वदेशी जागरण मंच के क्षेत्र संयोजक धर्मेन्द्र दुबे ने कहा कि आने वाले समय में अर्थ एवं रोजगार सृजक लोग ही देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने तथा देश को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं. कार्यक्रम की भूमिका एवं अतिथि परिचय जोधपुर महानगर संयोजक जितेन्द्र मेहरा ने करवाया, संचालन समीर रायजादा ने किया.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *