करंट टॉपिक्स

घोष वादन के प्रदर्शन के साथ होगा स्वर साधक संगम का समापन

Spread the love

ग्वालियर. स्वर साधक संगम शिविर का समापन 28 नवम्बर को प्रगट कार्यक्रम के साथ होगा. इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी का मार्गदर्शन घोषवादकों प्राप्त होगा. शिविरार्थी घोष वादक अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे.

विभाग संघचालक विजय गुप्ता ने बताया कि मध्यभारत प्रान्त में घोषवादकों की संख्या में वृद्धि के साथ साथ गुणवत्ता में भी वृद्धि हो इस निमित्त 25 नवम्बर से चार दिवसीय स्वर साधक संगम शिविर का आयोजन किया गया था. जिसके समापन अवसर पर सायं साढ़े चार बजे सरसंघचालक का मार्गदर्शन प्राप्त होगा. इस अवसर पर घोषवादक अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे तथा कार्यक्रम स्वयंसेवकों के परिवार तथा गणमान्य नागरिकों को भी आमंत्रित किया है. इसके अलावा सरसंघचालक जीवाजीगंज स्थित सरोदघर भी पहुंचेंगे और बाद में वरिष्ठ स्वयंसेवकों से मिलने संघ कार्यालय भी जाएंगे.

सरसंघचालक जी ने शिविर स्थल पर लगाई वाद्य यंत्रों की प्रदर्शनी को देखा.

महारानी लक्ष्मीबाई को दी श्रद्धांजलि

मोहन भागवत जी ने स्वदेश समाचार पत्र के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में सम्मिलित होने के बाद लक्ष्मीबाई समाधि स्थल पर पहुंचे और माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. विभाग संघचालक ने बताया कि स्वर साधक संगम में प्रांतभर से आए घोषवादकों से सीधा संवाद किया तथा घोषवादन और उसकी विभिन्न रचनाओं के प्रशिक्षण से जुड़ी बारीकियों पर चर्चा की.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *