करंट टॉपिक्स

Swaraj@75 – स्वतंत्रता के 75 वर्षों का जश्न मनाने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति का गठन

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त, 2017 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में कहा था –

“देश के किसी भी क्षेत्र से संबंध रखने के बावजूद, यदि हम में से प्रत्येक व्यक्ति एक नए संकल्प, नई ऊर्जा, और नई शक्ति के साथ प्रयास करता है, तो हम अपनी आज़ादी के 75वें वर्ष यानि वर्ष 2022 में अपनी साझा ताकत के दम पर देश की तस्वीर बदल सकते हैं. हम एक ऐसे नए भारत का निर्माण कर सकते हैं, जहां सभी को समान अवसर मिलें, जहाँ भूमंडलीकरण के दौर में राष्ट्र के गौरव को बढ़ाने में आधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी अहम भूमिका निभाए.”

अब भारत सरकार ने 15 अगस्त, 2022 को भारत की स्‍वतंत्रता के 75 वर्षों के महोत्सव को राष्‍ट्रीय एवं अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर अमृत महोत्सव के रूप में मनाने का निर्णय लिया है. महोत्सव के लिए पहले ही गृहमंत्री की अध्‍यक्षता में एक राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति का गठन किया जा चुका है. यह समिति भारत की आज़ादी के 75 वर्ष के जश्न के दौरान भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों द्वारा किए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में उनका मार्गदर्शन करेगी. इसके लिए सचिवों की एक अन्य समिति का भी गठन किया गया है.

महोत्सव के दृष्टिगत अब प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 259 सदस्यों की एक राष्ट्रीय समिति का गठन किया है, इस संबंध में शुक्रवार को एक गजट अधिसूचना भी जारी की गई.

राष्‍ट्रीय समिति में समाज के सभी क्षेत्रों के गणमान्‍य व्‍यक्ति और नागरिक शामिल हैं. यह समिति भारत की स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले महोत्सव के लिए राष्‍ट्रीय एवं अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कार्यक्रम संबंधी नीतिगत निर्देश एवं मार्गदर्शन प्रदान करेगी.

समारोह का शुभारंभ 15 अगस्‍त, 2022 से 75 सप्‍ताह पूर्व अर्थात 12 मार्च, 2021 को प्रस्‍तावित है. इस दिन महात्‍मा गांधी के नेतृत्‍व में किए गए ऐतिहासिक नमक सत्‍याग्रह की 91वीं वर्षगांठ भी है. 12 मार्च, 2021 को आरंभ होने वाले इस स्‍मरणोत्‍सव के अंतर्गत शुरुआती गतिविधियों से संबंधित कार्य प्रणालियों पर उच्‍च स्‍तरीय समिति के सदस्‍यों के साथ विचार-विमर्श करने के उद्देश्‍य से समिति की पहली बैठक 8 मार्च, 2021 को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *