करंट टॉपिक्स

तांडव – हिन्दूफोबिक बॉलीवुड से कुछ सवाल….

Spread the love

तांडव वेब सीरीज को अमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया है. वेब सीरीज का डायरेक्शन जफर अली अब्बास ने किया है. तांडव वेब सीरीज रिलीज होते ही विवादों में आ गई है. वेब सीरीज के पहले एपिसोड में जीशान अय्यूब भगवान शिव के वेश में नजर आ रहे हैं और यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हुए कहते हैं कि आखिर आपको किससे आजादी चाहिए. उनके मंच पर आते ही एक मंच संचालक कहता है, ‘नारायण-नारायण. प्रभु कुछ कीजिए. रामजी के फॉलोअर्स लगातार सोशल मीडिया पर बढ़ते ही जा रहे हैं. मुझे लगता है कि हमें भी कुछ नई स्ट्रेटेजी बना ही लेनी चाहिए.’ इस पर शिव के रूप में नजर आ रहे जीशान अय्यूब कहते हैं, ‘क्या करूं मैं तस्वीर बदल दूं क्या?’ इस पर मंच संचालक कहता है कि भोलेनाथ आप तो बहुत ही भोले हैं.

वेब सीरीज को लेकर लोग सोशल मीडिया पर आपत्ति जता रहे हैं. ट्विटर पर लोगों ने कहा कि इस तरह से शिव का रूप दिखाना और भगवान राम के बारे में टिप्पणी करना स्वीकार नहीं. एक यूजर ने वेब सीरीज के इस हिस्से को ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘अली अब्बास तांडव वेब सीरीज के डायरेक्टर हैं और इसमें पूरी तरह से लेफ्ट विंग के एजेंडे को आगे बढ़ाने में जुटे हैं. वह टुकड़े-टुकड़े गैंग को ग्लोरिफाई कर रहे हैं.’ सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि वेब सीरिज के माध्यम से जानबूझकर हिन्दुओं और हिन्दू धर्म को टारगेट किया जा रहा है.

इसके अलावा वेब सीरीज के एक और हिस्से पर भी लोग आपत्ति जता रहे हैं.

इस वीडियो में कॉलेज का एक युवा लड़की से कहता है, ‘जब एक छोटी जाति का आदमी एक ऊंची जाति की औरत को डेट करता है न तो वह बदला ले रहा होता है, सिर्फ उस एक औरत से.’ वीडियो को लेकर आपत्ति जताते हुए कुछ यूजर्स ने इसे हिंदू विरोधी प्रॉपेगेंडा करार दिया है. पॉलिटिकल ड्रामा पर आधारित इस वेब सीरीज में सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, तिग्मांशू धूलिया, जीशान अय्यूब, सुनील ग्रोवर, गौहर खान सहित कई बड़े सितारे नजर आ रहे हैं.

अब हिन्दूफोबिक बॉलीवुड से कुछ सवाल….

– दिखाना है तो फिर सभी धर्मों को दिखाया करो, सिर्फ एक धर्म को ही क्यों?

– शिव, नारद, राम की जगह मौलवी, मदरसा, या अन्य क्यों नहीं?

– दिखाना ही था तो दिखाते कि किस तरह लव जिहाद करके लड़कियों को छोड़ दिया जा रहा है?

– जेएनयू को स्टारडम बनाने की कवायद दिखी, कभी किसी और विश्वविद्यालय को दिखाना था?

– दलित दिखा रहे, पर शिया-सुन्नी पर मौन क्यों हो जाते हैं?

– वेब सीरीज तांडव नाम से ही क्यों, हलाल, हलाला या अन्य नाम से क्यों नहीं?

– बॉलीवुड में हजार बुराइयां हैं, नशे के कारोबार व कॉकस पर बनाने में क्या समस्या है?

– धर्म को फिल्म-वेब सीरिज से दूर ही रखना चाहिए, जब बार-बार एक ही धर्म को टारगेट करोगे तो समस्या होगी ही……

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

One thought on “तांडव – हिन्दूफोबिक बॉलीवुड से कुछ सवाल….

  1. यह एक विचारणीय विषय है इस पर विचार होना चाहिए चिंतन किया जाना चाहिए और वेब सीरीज पर भी एक सीमित दायरा तय किया जाए क्या दिखाना कितना दिखाना और हमेशा हिंदू धर्म पर ही क्यों निशाना लगाया जाता है क्यों हिंदुओं को ही आपस में तोड़ने की बात की जाती है हम सभी को जागरूक होकर इन सभी के खिलाफ आवाज उठाने चाहिए रितम के माध्यम से आपको भी इस प्रकार की कोई मुहिम चलानी चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *