करंट टॉपिक्स

‘टीका उत्सव’ – टीकाकरण अभियान में सहयोग कर रहे सेवाभारती के स्वयंसेवक, 16 स्थानों पर शिविरों का संचालन

Spread the love

भोपाल. कोरोना महामारी को हराने के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान पर देशभर में ‘टीका उत्सव’ मनाया जा रहा है. विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को गति प्रदान करने के उद्देश्य से उत्सव मनाया जा रहा है.

टीका उत्सव में सेवाभारती के स्वयंसेवक भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. सेवाभारती के स्वयंसेवक मध्यभारत शासन के सहयोग से 16 स्थानों पर वैक्सीनेशन कैंप संचालित कर रहे हैं, जिनमें अब तक एक लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. इसके साथ ही सेवाभारती के कार्यकर्ता सेवा बस्तियों में निवासरत बुजुर्ग महिला-पुरुषों को कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं एवं सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच लोगों का जीवन बचाने के लिए सेवाभारती मध्यभारत के कार्यकर्ता एक बार फिर सक्रिय हैं. उल्लेखनीय है कि प्रारंभिक लॉकडाउन के समय सेवाभारती ने राशन, दवाइयां, मास्क और जरूरी सामग्री समाज के कमजोर वर्ग तक पहुंचा कर बड़ा काम किया था. इस बार टीकाकरण अभियान को सफल बनाने और अधिकतम लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने की जिम्मेदारी सेवाभारती के कार्यकर्ताओं ने ली है. सेवाभारती द्वारा 16 स्थानों पर संचालित टीकाकरण केन्द्रों पर प्रतिदिन 4000 से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है.

सेवाभारती मध्यभारत के 118 समर्पित कार्यकर्ता प्रत्यक्ष रूप से वैक्सीनेशन कार्य को गति देने में लगे हुए हैं. टीकाकरण केंद्रों पर यह सुनिश्चित किया जा रहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को स्वदेशी वैक्सीन का कवच दिया जाए ताकि वे कोरोना के विरुद्ध युद्ध को जीत सकें.

‘पूरा समाज अपना है और इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है’, इस भावना के साथ सेवा भारती के कार्यकर्ताओं ने डोर टू डोर कैंपेन से लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से सामाजिक जनजागरण अभियान आरंभ कर दिया है. कोरोना संक्रमण से समाज को सचेत, सतर्क एवं सजग करने के उद्देश्य से सेवा भारती मध्यभारत द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से विशेष रूप से जनजागरण अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें पोस्टर, पोस्ट्स और वीडियो के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है. वहीं, कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए सेवाभारती के कार्यकर्ता स्थानीय लोगों को जागरूक कर रहे हैं एवं उन्हें टीकाकरण केंद्र जाने के लिए प्रेरित भी कर रहे है.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *