करंट टॉपिक्स

स्व. हस्तीमल हिरण की स्मृति में श्रद्धांजलि सभा का हुआ आयोजन

Spread the love

जयपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के आमंत्रित सदस्य वरिष्ठ प्रचारक दिवंगत हस्तीमल हिरण जी की स्मृति में बुधवार को शहर में श्रद्धांजलि सभा हुई. जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विविध संगठनों के विभिन्न कार्यकर्ताओं ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

राजस्थान क्षेत्र के संघचालक डॉ. रमेश अग्रवाल ने स्व. हस्तीमल हिरण जी के जीवन पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि हस्तीमल हिरण जी का संपूर्ण जीवन राष्ट्र व समाज को समर्पित रहा है. संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख स्वांतरंजन ने कहा कि हस्तीमल हिरण जी द्वारा कार्यकर्ताओं की संभाल एवं सम्पर्क की स्नेहपूर्ण पद्धति विशेष रही है. संघ कार्य की नींव में ऐसे समर्पित कार्यकर्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा है.

लघु उद्योग भारती के अखिल भारतीय संगठन मंत्री प्रकाश चन्द्र ने कहा कि हस्तीमल हिरण जी कार्यकर्ता को साथ रखकर कार्यपद्धति सिखाते थे. वे कार्य में मितव्ययता का विशेष ध्यान रखते थे.

राष्ट्र सेविका समिति से विजयलक्ष्मी राठी ने भी हस्तीमल हिरण जी के आत्मीय व्यवहार को स्मरण करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की. क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम जी ने सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी का श्रद्धांजलि संदेश पढ़ा. संदेश में श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए कहा – हस्तीमल हिरण जी ने जीवनपर्यंत राष्ट्र की सेवा की है एवं मरणोपरांत समाज में अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया है. संघ के अनेक स्वयंसेवकों के प्रेरणा स्रोत रहे हस्तीमल हिरण जी द्वारा बताए गए मार्ग पर चलकर संघ के कार्य की वृद्धि करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

विभिन्न कार्यकर्ताओं ने अपने संस्मरण सुनाते हुए श्रद्धांजलि व्यक्त की. इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं एवं पुरुषों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.